यूरोपीय संघ के रक्षा समझौते में शामिल होने के लिए किया मतदान

Denmark votes to join EU defense agreement
यूरोपीय संघ के रक्षा समझौते में शामिल होने के लिए किया मतदान
डेनमार्क यूरोपीय संघ के रक्षा समझौते में शामिल होने के लिए किया मतदान
हाईलाइट
  • मतदान 4
  • 260
  • 944 मतदाता सूची में से 65.76 प्रतिशत मतदान के साथ हुआ

डिजिटल डेस्क, कोपेनहेगन। डेनमार्क ने यूरोपीय संघ (ईयू) के रक्षा समझौते में शामिल होने और ब्लॉक की साझा सुरक्षा और रक्षा नीतियों से अपने 30 साल पुराने ऑप्ट-आउट को खत्म करने के लिए मतदान किया है।

सांख्यिकी डेनमार्क के प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, बुधवार को आयोजित एक जनमत संग्रह में, डेनमार्क के नागरिकों के विशाल बहुमत या 66.9 प्रतिशत ने इस कदम के लिए मतदान किया है।

यह नॉर्डिक देश को सैन्य सहयोग पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ की मेज पर एक सीट देगा।

मतदान 4,260,944 मतदाता सूची में से 65.76 प्रतिशत मतदान के साथ हुआ।

प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन ने अपना वोट डालने के बाद कहा, मेरा मानना है कि यह यूरोप और डेनमार्क और हमारे भविष्य के लिए सही बात है।

रक्षा ऑप्ट-आउट के कारण, डेनमार्क यूरोपीय संघ के सैन्य अभियानों में भाग नहीं ले सका या ब्लॉक के ढांचे के भीतर सैन्य क्षमताओं के विकास और अधिग्रहण पर सहयोग नहीं कर सका।

इसके अलावा, देश संघर्ष क्षेत्रों में यूरोपीय संघ के नेतृत्व वाले प्रयासों के लिए सैन्य सहायता या आपूर्ति प्रदान करने के लिए बाध्य नहीं था, न ही किसी भी परिचालन निर्णय या योजना में भाग लेने के लिए।

मार्च में, डेनमार्क की संसद ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर बढ़ती चिंताओं के बीच, 1 जून को जनमत संग्रह कराने का फैसला किया, जो रक्षा पर एक नए बहुदलीय समझौते का हिस्सा था।

इसके अलावा, डेनमार्क का लक्ष्य 2033 तक नाटो देशों के सकल घरेलू उत्पाद के 2 प्रतिशत के रक्षा खर्च को पूरा करना है, समझौते के अनुसार 2024 में प्रयास शुरू किए जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jun 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story