दूरी, ज्वालामुखी की राख के कारण टोंगा में सहायता पहुंचाने में हो रही है देरी

Distance, volcanic ash delays aid in Tonga
दूरी, ज्वालामुखी की राख के कारण टोंगा में सहायता पहुंचाने में हो रही है देरी
संयुक्त राष्ट्र दूरी, ज्वालामुखी की राख के कारण टोंगा में सहायता पहुंचाने में हो रही है देरी
हाईलाइट
  • दूरी
  • ज्वालामुखी की राख के कारण टोंगा में सहायता पहुंचाने में हो रही है देरी: संयुक्त राष्ट्र

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। टोंगा ज्वालामुखी आपदा के चलते राहत के लिए जरूरतों के आकलन का विस्तार हुआ है, जबकि सहायता प्रयासों में भी वृद्धि हुई है, हालांकि दूरी और राख से लदी रनवे से डिलीवरी में देरी हो रही है।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने टोंगन अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि पानी, भोजन और संचार की बहाली जरूरतों की सूची में सबसे ऊपर है, लेकिन यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नौसैनिक जहाजों के आने और डॉक करने से कुछ दिन पहले होगा।

ओसीएचए ने कहा कि 15 जनवरी के बड़े विस्फोट ने 84, 000 लोगों या 80 प्रतिशत आबादी को प्रभावित किया, साथ ही तीन लोगों मारे गए है, और अज्ञात संख्या में लोग घायल हुए हैं।टोंगटापु पर 90 प्रतिशत बिजली का बैकअप है, लेकिन ज्वालामुखी की राख राजधानी शहर नुकु आलोफा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे को अवरुद्ध कर रही है। ओसीएचए ने कहा कि उन्हें गुरुवार तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है।घरेलू फोन सेवा केवल टोंगटापु और यूआ आइलैंड्स के भीतर ही संचालित होती है।

यह दुनिया के कुछ कोविड मुक्त देशों में से एक है।ओसीएचए ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मैंगो, फोनोइफुआ और नोमुका के द्वीपों के बारे में चिंतित है जो गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं, हालांकि वहां बहुत कम आबादी है।मैंगो पर सभी घर नष्ट हो गए हैं और फोनोइफुआ पर केवल दो घर बचे हैं, नोमुका पर व्यापक नुकसान की सूचना है। मैंगो और फोनोइफुआ से नोमुका तक लोगों की निकासी का काम चल रहा है।

ओसीएचए ने कहा कि निगरानी उड़ान के आंकड़ों से पता चला है कि मुख्य द्वीप पर 100 घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं और यूआ पर लगभग 50 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।टोंगन के अधिकारी खोज और बचाव अभियान चला रहे हैं और स्वास्थ्य दल और पानी, भोजन और तंबू ले जाने वाले दो जहाजों को हापई द्वीप समूह में भेजा है, जहां मैंगो, फोनोइफुआ और नोमुका स्थित हैं।मानवीय कार्यालय ने कहा कि टोंगन रेड क्रॉस सोसाइटी और अन्य स्थानीय साझेदार आपातकालीन पानी, भोजन राशन, आश्रय और रसोई की आपूर्ति वितरित कर रहे हैं।

यूनिसेफ ऑस्ट्रेलिया के एचएमएएस एडिलेड के साथ पानी और अन्य आपूर्ति कर रहा है, लेकिन जहाज शुक्रवार तक टोंगा के लिए नहीं रवाना होगा।ओसीएचए ने कहा कि जापान ने राहत आपूर्ति और उपकरण भेजने की प्रतिज्ञा के साथ 1 मिलियन डॉलर से अधिक के आपातकालीन अनुदान की घोषणा की है।रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफ चाइना 100,000 डॉलर नकद और मानवीय सहायता प्रदान करेगी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Jan 2022 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story