संयुक्त राष्ट्र प्रमुख : यूक्रेन से निकलने वाले नागरिकों के साथ भेदभाव ना करें

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • अफ्रीका और एशिया के छात्रों और श्रमिकों को यूक्रेन से बाहर आवास देने से इनकार किया गया था

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस यूक्रेन से भागने की कोशिश कर रहे कुछ विदेशी नागरिकों के खिलाफ भेदभाव के खिलाफ हैं। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को सिन्हुआ को बताया कि महासचिव इस संघर्ष के संदर्भ में, किसी भी आकार या रूप में, नस्ल, धर्म, जातीयता के आधार पर सभी भेदभावों के साथ-साथ दूसरे देश में शरण लेने के लिए यूक्रेन छोड़ने की कोशिश कर रहे लोगों के इलाज के संदर्भ में दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं।

बयान में अन्य देशों के कुछ नागरिकों, जैसे कि अफ्रीका और एशिया के छात्रों और श्रमिकों को यूक्रेन से बाहर आवास देने से इनकार कर दिया गया था। जिनेवा में, मानवीय मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि दानदाताओं ने यूक्रेन में लड़ाई के पीड़ितों के लिए राहत में 1.5 अरब डॉलर देने का वादा किया। प्रवक्ता ने कहा कि लड़ाई के बावजूद संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी अभी भी रह रहे हैं और मानवीय सहायता पहुंचा रहे हैं।

उन्होंने एक नियमित ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन में कर्मचारियों की संख्या लगभग उतनी ही रही, जितनी उन्होंने पिछले सप्ताह रिपोर्ट की थी, लगभग 1,500, कुछ कर्मचारियों को यूक्रेन में और बाहर स्थानांतरित किया गया था। दुजारिक ने कहा कि कर्मचारियों के साथ विश्व निकाय की संचार लाइनें खुली रहती हैं। प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष और उसके सहयोगी संघर्ष से हुई मानसिक और भावनात्मक क्षति के इलाज के लिए जुटे हुए हैं और विश्व खाद्य कार्यक्रम की पहली खेप तुर्की से यूक्रेन की ओर जा रही है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने निकासी आश्रयों और अन्य जरूरतमंद परिवारों के परिवारों के लिए घरेलू सामग्री का अपना पहला ट्रक लोड किया है।

(आईएएनएस)