दैनिक भास्कर हिंदी: डोनाल्ड ट्रंप इस बिल पर कर सकते हैं हस्ताक्षर, 1.4 खरब डॉलर वाला खर्च पैकेज पारित

December 21st, 2019

हाईलाइट

  • अमेरिकी सीनेट ने 1.4 खरब डॉलर वाला खर्च पैकेज पारित किया
  • ये पैकेज वित्तीय वर्ष के अंत तक सरकार को फंड करेगा
  • डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इस पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट ने 1.4 खरब डॉलर वाला खर्च पैकेज पारित किया है, जो वित्तीय वर्ष के अंत तक सरकार को फंड करेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इस पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, प्रतिनिधि सभा ने सीनेट को कानून भेजकर 30 सितंबर, 2020 तक संघीय सरकार के काम को जारी रखने के लिए मंगलवार को खर्च बिल को मंजूरी दी। 

गुरुवार को पारित खर्च पैकेज अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण फंडिंग को अपने मौजूदा 1.375 अरब के स्तर पर बनाए रखेगा, जो राष्ट्रपति द्वारा जितनी मांग की गई थी उसकी तुलना में बहुत कम है।

यह अफोर्डेबल केयर एक्ट के कुछ प्रमुख करों को भी हटा देगा, जिसे कई डेमोक्रेट नेता पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की प्रमुख विधायी उपलब्धि के रूप में मानते हैं।

द्विदलीय कानून से न केवल रक्षा परिलाभ बढ़ेंगे, बल्कि घरेलू खर्च भी बढ़ेगा। इसमें तंबाकू की खरीद की उम्र 21 से बढ़ाने और बंदूक हिंसा संबंधी रिसर्च के लिए धन मुहैया कराने जैसे प्रावधान शामिल हैं।

अगस्त की शुरुआत में, कांग्रेस ने एक विधेयक पारित किया था जो संघीय बजट को बढ़ाएगा और अगले दो वर्षों के लिए ऋण सीमा को हटाएगा।