गंभीर आरोपों के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप रहेंगे बेअसर, आरोप बनेंगे 'हथियार', ट्रंप के लिए सत्ता में वापसी के खुलेंगे द्वार!

Donald Trump will remain ineffective despite serious allegations, allegations will become weapons, doors will open for Trump to return to power!
गंभीर आरोपों के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप रहेंगे बेअसर, आरोप बनेंगे 'हथियार', ट्रंप के लिए सत्ता में वापसी के खुलेंगे द्वार!
ट्रंप का मास्टर प्लान! गंभीर आरोपों के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप रहेंगे बेअसर, आरोप बनेंगे 'हथियार', ट्रंप के लिए सत्ता में वापसी के खुलेंगे द्वार!

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है लेकिन ट्रंप जिस रणनीति पर काम कर रहे हैं उससे तो यही लग रहा है कि वह इस मौके का अधिक फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं वही आगे की रणनीति पर भी विचार कर रहे हैं । ट्रंप एक खास रणनीति के तहत काम कर रहे हैं जिसका इस्तेमाल वह आने वाले समय में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में कर सकते हैं। 

ट्रंप का यह मामला मीडिया के लिए इवेंट की तरह की हो गया है। डोनाल्ड ट्रंप ने कोर्ट जाने से पूर्व ही अपनी यात्रा के बारे में मीडिया को बता दिया था। यही नहीं उनकी वेबसाइड पर एक टी शर्ट भी लांच की गई जिसमें लिखा है  'Not Guilty' यानी 'मैं दोषी नहीं हूं'। ट्रंप के कोर्ट में जाने के बाद से ही उनके समर्थकों ने टी-शर्ट को खरीदना शुरू कर दिया। ट्रंप के ऑफिस की द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उन्होंने सिर्फ एक दिन में ही 7 मिलियन डॉलर जमा कर लिए।  

बीते कुछ दिनों में ट्रप अमेरिका के टीवी नेटवर्क पर इस कदर हावी है कि अर्थव्यवस्था पर राष्ट्रपति जो बिडेन के भाषण को भी बैकग्राउंड में डाल दिया गया। डोनाल्ट ट्रंप के बारे में दुनिया जानती है कि वह अपनी मार्केटिंग के लिए कुछ भी कर सकते हैं। हाल ही में हुए घटनाक्रम को उन्होंने एक इवेंट बनाकर दिखाने की कोशिश की है कि 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह अपना दम दिखाने के लिए तैयार हैं। 

क्या है ट्रंप पर आरोप 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पॉर्न एक्ट्रेस का मुंह बंद कराने का आरोप हैं। आरोपों में यह कहा गया कि पॉर्न एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स को ट्रंप की ओर से मुंह बंद रखने के लिए 1,30,000 डॉलर दिए गए।ट्रंप ने अपने वकील माइकल कोहेन के जरिए इन पैसों को स्टॉर्मी डेनियल्स तक पहुंचाए थे। पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप से उसकी पहली मुलाकात कैलिफोर्निया और नेवादा के बीच स्थित तोहे झील में होने वाले एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान हुई थी 

साल 2011 में दिए एक इंटरव्यू में पॉर्न स्टार स्टॉर्मी ने 'इन टच वीकली' में बताया था कि ट्रंप ने उन्हें डिनर के लिए बुलाया था। जिसके बाद वह उनके होटल रूम में मिलने गई। हालांकि यह इंटरव्यू 2018 में जारी किया गया। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके साथ साल 2006 में संबंध बनाए थे। किसी को नहीं बताने या अपना मूंह बंद रखने के लिए ट्रंप ने पॉर्न स्टार को पैसे भी दिए थे। 

ट्रंप मंगलवार को कोर्ट में हुए पेश 
डोनाल्ड ट्रंप बीते मंगलवार यानी 4 अप्रैल को मैनहट्टन की कोर्ट कोर्ट में पेश हुए थे। पेशी के तुरंत बाद ही स्थानीय पुलिस ने ट्रंप को गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद से ही इस मामले की चर्चा दुनिया भर में हो रही है। ज्यूरी ने ट्रंप के उपर 34 आरोप लगाए थे। लेकिन ट्रंप लगातार खुद के बेकसूर बताते रहे। बता दें सुनवाई पूरी होने के बाद अदालत ने ट्रंप पर 1.22 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। जुर्माना लगाए जाने के बाद डोनाल्ट ट्रंप अमेरिका के पहले राष्ट्रपति होंगे जिनके खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए गए हैं। 

क्या पैसे देना आपराधिक कृत्य हैं?

कानूनी जानकारों की इस मामले में राय यह है कि समान्य रूप से देखा जाए तो उनका यह भुगतान अवैध नहीं है। लेकिन ट्रंप ने जब अपने वकील को पैसे दिए तो उसे लीगल फीस के रूप मे दिखाया गया। इस मामले को लेकर न्यूयार्क प्रशासन के वकीलों का मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से दस्तावेजों के साथ हेराफेरी करने का मामला है जो यहां पर एक आपराधिक है। 

 अमेरिका में पहली बार पूर्व राष्ट्रपति गिरफ्तार

अमेरिका को दुनिया का सबसे पुराना लोकतांत्रिक देश माना जाता है। वहीं भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। अमेरिका में 1804 में चुनावों की शुरूआत हुई थी। लेकिन इतने सालों के इतिहास में अमेरिका में ऐसा पहली बार हुआ जब पूर्व राष्ट्रपति या वर्तमान राष्ट्रपति की गिरफ्तारी हुई है। 

सत्ता में फिर लौटूंगा

डोनाल्ट ट्रंप ने गिरफ्तारी से पहले ही दावा किया कि वह 2024 में फिर सत्ता में लौटेंगे। साथ ही कहा कि विश्वास नहीं हो रहा कि अमेरिका में यह सब हो रहा है

अभी भी ट्रंप पर समर्थकों को है भरोसा 

ट्रंप ने इस मामले पर रणनीतिक रुप से काम किया है। वहीं उनके समर्थक आज भी उन पर विश्वास करते हैं। ट्रंप ने यहां जनता के बीचे ऐसी छाप छोड़ी है कि समर्थक यह मान रहे है कि उनको जानबूझकर फंसाया जा रहा है। मंगलवार को हुई पेशी के दौरान  मैनहेट्टन में सैकड़ों की संख्या में ट्रंप के समर्थक शहर में जमा हो गए थे। वहीं इस मामले के बीच डोनांल्ड ट्रंप और उनके समर्थक 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए फंडिंग जुटा रहे हैं। पिछले सप्ताह 12 मिलियन डॉलर से ज्यादा पैसे जुटाए गए हैं।  


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन पर साधा निशाना

ट्रंप ने अपने ऊपर लगे 34 गंभीर आपराधिक आरोपों को स्वाकार्य नहीं करने के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन पर सवाल उठाते हुए कहा कि “हंटर बिडेन का लैपटॉप ही बिडेन परिवार के अपराधों को सामने लाने के लिए काफी है.”

Created On :   6 April 2023 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story