तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई

Earthquake tremors in Tajikistan and Afghanistan, measuring 6.8 on the Richter scale
तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई
आपदा तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई
हाईलाइट
  • भूकंप का असर चीन तक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में 23 फरवरी गुरूवार सुबह 6 बजकर 7 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।  रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। USGS के मुताबिक, तजाकिस्तान में सुबह 6:07 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, अब तक इसमें जानमाल के किसी नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। भूकंप का असर चीन से सटे इलाकों तक हुआ है।

अफगानिस्तान में गुरुवार सुबह 18 मिनट के अंदर भूकंप के दो बार तेज झटके महसूस किए गए।  पहले भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.7 मापी गई जबकि दूसरी बार भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई। भूकंप अफगानिस्तान के फायजाबाद में सुबह 6 बजकर 7 मिनट और 6 बजकर 25 मिनट पर आया। इससे पहले भी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 13 फरवरी की सुबह 6 बजकर 47 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 4.3 थी। हालांकि, इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

 तुर्की और सीरिया में भूकंप 

तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप आया , जिसमें भारी तबाही हुई। जानकारी के मुताबिक इस भयावह आपदा में अभी तक  46,000 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर है। जिसके बाद 21 फरवरी को एक बार फिर तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने बताया कि तुर्की-सीरिया सीमा क्षेत्र में 1.2 मील की गहराई में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसका केंद्र अंताक्या शहर था।

Created On :   23 Feb 2023 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story