पाकिस्तान में बन सकते हैं श्रीलंका जैसे आर्थिक हालात, कभी भी पाक में हो सकते हैं प्रदर्शन

Economic conditions like Sri Lanka can be made in Pakistan, demonstrations can happen in Pakistan anytime
पाकिस्तान में बन सकते हैं श्रीलंका जैसे आर्थिक हालात, कभी भी पाक में हो सकते हैं प्रदर्शन
बाढ़ के बाद महंगाई की मार पाकिस्तान में बन सकते हैं श्रीलंका जैसे आर्थिक हालात, कभी भी पाक में हो सकते हैं प्रदर्शन
हाईलाइट
  • महंगाई पर विरोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  श्रीलंका की तरह ही पाकिस्तान में आर्थिक संकट को लेकर विरोध प्रदर्शन दिखाई दे सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने ऐसी चेतावनी दी है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपनी समीक्षा बैठक में कहा है कि पाकिस्तान में खाद्य और पेट्रोलियम पदार्थों की महंगाई सामजिक विरोध और अस्थिरता का माहौल पैदा कर सकती है। 

आईएमएफ ने वित्तीय वर्ष 2023 पाकिस्तान की वास्तविक जीडीपी वृद्धि में 3.5 प्रतिशत तक की कमी का अनुमान लगाया है। आईएमएफ के एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने छह बिलियन अमेरिकी डाॅलर के पाकिस्तान को मदद देने को कहा है। जिसकी पाकिस्तान को सख्त जरूरत थी।  इस राशि से नकदी की संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की अर्व्यवस्था को संकट से उबारने में मदद मिलेगी। 

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में महंगाई पहले से निरंतर बढ़ रही थी, उसके बाद इस समय पाक में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। जिससे खाद्य पदार्थों के आवागमन में बाधा आ रही है, जिसके चलते खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि दिखाई दे रही है। इसे लेकर ही आईएमएफ ने चिंता व्यक्त की है।  

आपको बता दें आईएमएफ ने पाकिस्तान में बढ़ती  महंगाई पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि पाकिस्तान में महंगाई 40 सालों में अब तक के  सबसे उच्चतम स्तर पर है। इससे पहले पाक में महंगाई का यह दौर साल 1975 में रहा था।   देश में बढ़ती महंगाई दर सामाजिक विरोध और अस्थिरता पैदा करते है। अभी पाकिस्तान में महंगाई की दर अगस्त महीने में 27.3% पर पहुंच गई। इसे लेकर कभी भी पाक में विरोध प्रदर्शन हो सकते है। 

एक्सटेंडेड फंड फैसिलिटी (ईएफएफ) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान में महंगाई को लेकर जोखिम उच्च स्तर पर पहुंच गया है। जिससे कभी पाकिस्तान में माहौल बिगड़ सकता है। और श्रीलंका जैसी स्थिति देखने को मिल सकती है।  

 

 

Created On :   2 Sep 2022 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story