नई कोविड लहर के बीच इटली में आर्थिक संकेतक बढ़ा

Economic indicators rise in Italy amid new covid wave
नई कोविड लहर के बीच इटली में आर्थिक संकेतक बढ़ा
कोविड -19 नई कोविड लहर के बीच इटली में आर्थिक संकेतक बढ़ा
हाईलाइट
  • व्यापार और उपभोक्ता दोनों का विश्वास उच्च

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली में औद्योगिक उत्पादन नवंबर 2021 में महामारी से पहले के स्तर से ऊपर चला गया, जबकि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, नई कोविड -19 लहर से जुड़ी अनिश्चितता के बावजूद व्यापार और उपभोक्ता दोनों का विश्वास उच्च बना रहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इटली के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान ने बताया कि औद्योगिक उत्पादन से संबंधित आंकड़ों में सुधार को निर्माण से अधिक बढ़ावा मिला है। यह प्रवृत्ति आईएसटीएटी द्वारा जारी एक अन्य रिपोर्ट में भी परिलक्षित हुई थी, जिसमें दिखाया गया था कि 2021 की तीसरी तिमाही में निर्माण अनुरोधों में 2.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आईएसटीएटी ने कहा कि पिछली तिमाही की तुलना में नियोजित भवनों के आकार में भी 15.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नवंबर में औद्योगिक उत्पादन पिछले महीने की तुलना में 1.9 प्रतिशत अधिक था। नवंबर में समाप्त होने वाली तीन महीने की अवधि में औद्योगिक उत्पादन में औसतन 0.6 प्रतिशत प्रति माह की वृद्धि हुई।

आईएसटीएटी के आंकड़ों के अनुसार, मौसमी कारकों के लिए समायोजित, सभी मुख्य श्रेणियों में उत्पादन में वृद्धि हुई, जिसमें ऊर्जा क्षेत्र में 4.6 प्रतिशत, पूंजीगत वस्तुओं के लिए 2 प्रतिशत, उपभोक्ता वस्तुओं के लिए 1.7 प्रतिशत और मध्यवर्ती वस्तुओं के लिए 0.8 प्रतिशत शामिल हैं। आईएसटीएटी ने यह भी कहा कि व्यापार और उपभोक्ता दोनों का विश्वास ऐतिहासिक रूप से उच्च स्तर पर बना हुआ है।

महामारी की नई लहर और नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से बंधे पर्यटन और सेवा उद्योगों में मंदी के बावजूद सुधार के संकेत आये हैं। इटली ने हाल के सप्ताहों में कोरोनावायरस संक्रमण में कई नई ऊंचाईयां स्थापित की हैं, हालांकि देश का टीकाकरण कार्यक्रम यूरोपीय संघ में सबसे प्रभावी में से एक है और अस्पताल में भर्ती और मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Jan 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story