comScore

एनपीसी वार्षिक सम्मेलन में रोजगार की स्थिरता पर जोर

May 24th, 2020 01:00 IST
 एनपीसी वार्षिक सम्मेलन में रोजगार की स्थिरता पर जोर

हाईलाइट

  • एनपीसी वार्षिक सम्मेलन में रोजगार की स्थिरता पर जोर

बीजिंग, 23 मई (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग द्वारा दी गई 10 हजार शब्दों की सरकारी कार्य रिपोर्ट में 39 बार रोजगार शब्द का उल्लेख किया गया, जिससे खास समय में आर्थिक सामाजिक कार्य की प्रधानता जाहिर हुई। इन दिनों पेइचिंग में आयोजित चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (एनपीसी) के वार्षिक सम्मेलन में भाग ले रहे प्रतिनिधियों ने रोजगार मुद्दे को लेकर अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किए।

अचानक आई महामारी की वजह से रोजगार पर बड़ा प्रभाव पड़ा। एनपीसी प्रतिनिधि, हूपेई प्रांत के सानमनश्या शहर के मेयर आन वेइ ने महामारी की स्थिति में घर वाले अर्थतंत्र और क्लाउड अर्थतंत्र के जोरदार विकास को महसूस किया। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि ई-कोमर्स के विकास को मजबूत किया जाए। इलेक्ट्रिक टैक्सी, इन्टरनेट बुकिंग वाली टैक्सी, टेकअवे खानपान आदि नए आर्थिक क्षेत्रों में रोजगार के पदों को बढ़ाया जाए।

विश्वविद्यालय से स्नातक विद्यार्थियों की रोजगार स्थिरता को बनाए रखना अहम बात है। एनपीसी प्रतिनिधि, थ्येनचिन शहर के मानव संसाधन और समाज विभाग के प्रधान यांग क्वांग ने सुझाव पेश करते हुए कहा कि लघु और मझौले कारोबारों में रोजगार के पदों को बढ़ाने के लिए सब्सिडी देने जैसे समर्थन किया जाए। स्नातक विद्यार्थियों की उद्यमिता के लिए ऋण देने में सुविधा दी जाए।

एनपीसी प्रतिनिधि, चच्यांग प्रांत के थ्येन्नंग ग्रुप के बोर्ड अध्यक्ष चांग थ्येनरन के विचार में नवाचार रोजगार की स्थिरता के लिए बहुत सार्थक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कई पारंपरिक विनिर्माण उद्योगों में मानव के बदले में मशीन का प्रयोग ज्यादा हो रहा है, जिससे मजदूरों का इस्तेमाल कम होगा। केवल प्रौद्योगिकी नवाचार, उत्पादन में नवाचार, बाजार में नवाचार, नए व्यवसाय और नए नमूने की स्थापना आदि तरीके से ज्यादा रोजगार के पद पैदा होंगे। तभी अतिरिक्त श्रमिक शक्ति को अपनी विशेषता और मांग के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में अपना अनुकूल पद मिल सकेगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

कमेंट करें
LHvUr