एफएटीएफ की 15 सदस्यीय टीम ने पाकिस्तान का किया दौरा , पांच दिवसीय यात्रा संपन्न

FATF 15-member team visits Pakistan, concludes five-day visit
एफएटीएफ की 15 सदस्यीय टीम ने पाकिस्तान का किया दौरा , पांच दिवसीय यात्रा संपन्न
पाकिस्तान एफएटीएफ की 15 सदस्यीय टीम ने पाकिस्तान का किया दौरा , पांच दिवसीय यात्रा संपन्न
हाईलाइट
  • सिस्टम में कमियों पर सफाई

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की 15 सदस्यीय टीम ने पाकिस्तान की पांच दिवसीय यात्रा संपन्न कर ली है। यह दौरा इस्लामाबाद को ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने में मदद कर सकता है। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में पेरिस में होने वाली एफएटीएफ की अगली बैठक में 15 सदस्यीय एफएटीएफ टीम के निष्कर्षों पर चर्चा और समीक्षा की जाएगी। टीम के निष्कर्षों के सकारात्मक परिणाम पाकिस्तान को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण को रोकने के लिए सिस्टम में कमियों पर सफाई देने की अनुमति देगा।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि, आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की कि एफएटीएफ टीम, जिसे राज्य अतिथि स्तर का प्रोटोकॉल दिया गया था, 29 अगस्त से 2 सितंबर तक देश में रही। आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने एफएटीएफ सचिवालय को 15 सदस्यीय एफएटीएफ टीम आवास, भोजन और यात्रा प्रदान करने के लिए 70 लाख रुपये के विशेष अनुदान को मंजूरी दी।

यात्रा को गुप्त रखा गया था, लेकिन सूत्रों ने कहा कि एफएटीएफ प्रतिनिधिमंडल ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के वित्तपोषण पर अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निगरानी की शर्त को पूरा करने के लिए पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों की पुष्टि की।

एफएटीएफ ने जून में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से हटाने का संकेत दिया था, जब यह निष्कर्ष निकाला गया था कि पाकिस्तान ने 34-सूत्रीय कार्ययोजना का अनुपालन किया और उन चरणों के सत्यापन के लिए अपनी टीम भेजने पर सहमति व्यक्त की।

मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर अंकुश लगाने के लिए पाकिस्तान को जून 2018 में एफएटीएफ द्वारा ग्रे लिस्ट में रखा गया था। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पाकिस्तान को पहले 27-सूत्रीय कार्य योजना और बाद में एफएटीएफ के मानकों का पालन करने के लिए एक और सात-सूत्रीय योजना दी गई थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Sep 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story