वित्तमंत्री बिलावल भुट्टो अमेरिका से बिगड़े रिश्ते फिर से जोड़ने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे

Finance Minister Bilawal Bhutto arrived in New York to reconnect with America
वित्तमंत्री बिलावल भुट्टो अमेरिका से बिगड़े रिश्ते फिर से जोड़ने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे
पाकिस्तान वित्तमंत्री बिलावल भुट्टो अमेरिका से बिगड़े रिश्ते फिर से जोड़ने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे
हाईलाइट
  • बिलावल की अमेरिका यात्रा ने सकारात्मक असर दिखाना शुरू कर दिया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच बिगड़े संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए जो बाइडेन प्रशासन के विभिन्न अधिकारियों के साथ कई बैठकें करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा है कि बिलावल की अमेरिका यात्रा ने सकारात्मक असर दिखाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के प्रयासों के लिए पाकिस्तान को मजबूत अमेरिकी समर्थन का आश्वासन दिया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, अमेरिका एक समृद्ध और स्थिर पाकिस्तान के निर्माण के लिए निवेश और व्यापार के अवसरों को बढ़ाने के तरीकों पर द्विपक्षीय रूप से काम करना जारी रखेगा। प्रवक्ता ने कहा, अमेरिका पाकिस्तान के साथ चल रहे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के विचार-विमर्श का भी स्वागत करता है। पाक-अमेरिका संबंधों में सुधार का निश्चित रूप से आईएमएफ एक्सटेंडेड फंड फैसिलिटी (ईएफएफ) पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा, जिसे पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान सख्त काम कर रहा है।

बिलावल की ब्लिंकन के साथ आमने-सामने की बैठक होगी, जो पाक-अमेरिका संबंधों के लिए एक विश्वास निर्माण उपाय की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में काम करने की संभावना है। प्रवक्ता ने कहा, हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि सचिव ब्लिंकन और विदेश मंत्री बिलावल 6 मई को टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद आमने-सामने मिलेंगे और कई द्विपक्षीय चिंताओं को कवर करेंगे। यह उल्लेख करना उचित है कि पाकिस्तान के लिए अमेरिका का समर्थन ऐसे समय में आया है, जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान बड़े पैमाने पर सार्वजनिक सभाओं का आयोजन कर रहे हैं, यह दावा करते हुए कि उन्हें सत्ता से हटाने के लिए अमेरिका के नेतृत्व में साजिश रची गई और इसके लिए को विपक्ष के माध्यम से पाकिस्तानी संसद में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया।

यह भी माना जाता है कि पाकिस्तान को अमेरिका का सार्वजनिक समर्थन निश्चित रूप से आईएमएफ कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के इस्लामाबाद के प्रयासों को बढ़ावा देगा और देश में तेजी के बाजार के रुझान में भी सकारात्मक संकेत दिखा सकता है। बिलावल ग्लोबल फूड सिक्योरिटी कॉल फॉर एक्शन पर संयुक्त राष्ट्र मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए ब्लिंकन के निमंत्रण पर न्यूयॉर्क में हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय शांति बनाए रखने, संघर्ष और खाद्य सुरक्षा पर सुरक्षा परिषद की खुली बहस में भाग लेंगे।

बिलावल ने कहा, मैं संयुक्त राष्ट्र की अपनी गतिविधियों में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ विभिन्न मुद्दों पर पाकिस्तान का दृष्टिकोण साझा करूंगा। जरदारी की ब्लिंकन के साथ बैठक अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक उपयोगी अवसर है। राष्ट्रीय हित को बढ़ावा देना सर्वोच्च प्राथमिकता होगी, भागीदारों के साथ विश्वास का पुनर्निर्माण किया जाएगा और पुरानी दोस्ती को मजबूत किया जाएगा।

पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार ने कहा, जरूरत के मुताबिक लचीलापन बनाए रखते हुए नीतियों में स्थिरता और निरंतरता लाई जाएगी। फिलहाल पड़ोस और प्रमुख शक्तियों के साथ संतुलित, उद्देश्यपूर्ण और पारस्परिक लाभकारी संबंधों पर फोकस रहेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 May 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story