दैनिक भास्कर हिंदी: मिस्र में संसदीय चुनाव में पहले चरण का मतदान

October 25th, 2020

हाईलाइट

  • मिस्र में संसदीय चुनाव में पहले चरण का मतदान

काहिरा, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। मिस्र के लोगों ने कोविड -19 महामारी के खिलाफ कड़े सुरक्षा उपायों और सावधानियों के बीच 14 प्रांतों में संसदीय चुनावों के पहले चरण में मतदान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, देश की प्रतिनिधि सभा की 568 सीटों में से 284 के लिए लगभग 2,163 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मिस्र के राष्ट्रपति कानून के अनुसार 28 सदस्यों की नियुक्ति करेंगे, प्रतिनिधि सभा की कुल सीटें बढ़कर 596 तक हो जाएंगी।

मिस्र के कुल 6.3 करोड़ पात्र मतदाताओं में से करीब 3.3 करोड़ पहले चरण में अपने वोट डालने के हकदार रहे, जो कि कैंडीडेट प्रतिनिधियों, स्थानीय और विदेशी मीडिया, मानवाधिकार संगठनों की निगरानी के अलावा, कम से कम 11,000 न्यायाधीशों की भागीदारी के साथ न्यायपालिका की निगरानी में आयोजित किया गया है।

14 प्रांतों में लगभग 10,240 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा तेज कर दी गई है, सैन्य और आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने किसी भी उल्लंघन, धमकी या आक्रामकता के कृत्यों को रोकने के लिए तुरंत हस्तक्षेप करने की व्यवस्था की है।

इससे पहले शनिवार को, प्रधानमंत्री मुस्तफा मैदबौली ने गीजा के एक जिले में अपना वोट डाला, उन्होंने सभी नागरिकों से अपने-अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने के अधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया।

अन्य मंत्रियों ने भी शनिवार को वोट डाला, जिनमें वित्त, इलेक्ट्रिसिटी मंत्री आदि शामिल थे।

वित्त मंत्री मोहम्मद माएत ने वोट डालने के बाद पत्रकारों से कहा, मिस्र के मतदाताओं ने एक स्वतंत्र इच्छा के साथ अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करके लोकतंत्र के एक सभ्य मॉडल को अपनाया, इस राष्ट्रीय कर्तव्य को निभाने की आवश्यकता के बारे में पूरी जागरूकता प्रदर्शित की।

दूसरे चरण का मतदान 7-8 नवंबर को राजधानी काहिरा, स्वेज, नॉर्थ सिनाई और साउथ सिनाई सहित शेष 13 प्रांतों में होना है।

नेशनल इलेक्शन अथॉरिटी (एनईए) द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, पहले चरण का परिणाम 1 नवंबर तक घोषित होने की उम्मीद है।

अगस्त में, मिस्र के लोगों ने 300 सदस्यों के साथ देश का पहला सीनेट चुना, जिनमें से एक तिहाई राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए गए थे।

वीएवी-एसकेपी

खबरें और भी हैं...