पाकिस्तान में बाढ़ से नुकसान 40 अरब डॉलर को कर सकता है पार

Flood damage in Pakistan may cross $ 40 billion
पाकिस्तान में बाढ़ से नुकसान 40 अरब डॉलर को कर सकता है पार
आपदा पाकिस्तान में बाढ़ से नुकसान 40 अरब डॉलर को कर सकता है पार
हाईलाइट
  • नुकसान के व्यापक आकलन

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान को डर है कि बाढ़ से 40 अरब डॉलर से अधिक का आर्थिक नुकसान हो सकता है क्योंकि राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र (एनएफआरसीसी) ने 18 अरब डॉलर के शुरुआती आंकलन को खारिज कर दिया है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

वित्त मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर बाढ़ प्रभाव का एक प्रारंभिक आकलन नामक एक अंतरिम रिपोर्ट पर चर्चा के दौरान बाढ़ प्रतिक्रिया केंद्र की बैठक में 40 अरब डॉलर के नुकसान को हरी झंडी दिखाई गई। योजना मंत्री अहसान इकबाल ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से बात करते हुए कहा, विनाशकारी स्थितियों से पता चलता है कि बाढ़ के नुकसान का स्तर 30 अरब डॉलर से 40 अरब डॉलर से अधिक है।

राहत और पुनर्वास कार्यों की निगरानी और समन्वय के लिए स्थापित एक संयुक्त नागरिक-सैन्य निकाय और एनएफआरसीसी के अध्यक्ष, इकबाल ने कहा, हम विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, प्रांतीय और संघीय सरकारों की मदद से बाढ़ से हुए नुकसान के व्यापक आकलन की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।

यह पहली बार है कि 40 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान दिया गया है, जो 10 अरब डॉलर से 12 अरब डॉलर के शुरुआती अनुमान से तीन गुना अधिक है। नई संख्या संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा पिछले सप्ताह दिए गए 30 बिलियन डॉलर के आंकड़े से भी अधिक है।

एनएफआरसीसी के अध्यक्ष ने कहा कि हालांकि नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट चार से छह सप्ताह में तैयार हो जाएगी, लेकिन इस सप्ताह के अंत तक प्रारंभिक मूल्यांकन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, योजना मंत्री ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने बाढ़ के नुकसान का प्रारंभिक आकलन प्रस्तुत किया था, जो पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण पर आधारित था, लेकिन मॉडल का परिणाम इस बात पर निर्भर करेगा कि इसमें क्या इनपुट दिया गया था।

उन्होंने कहा, एनएफआरसीसी ने वित्त मंत्रालय को अपनी बाढ़ प्रभाव रिपोर्ट जारी करने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। एनएफआरसीसी के अध्यक्ष ने कहा, हम व्यापक मूल्यांकन के नतीजे का इंतजार करेंगे लेकिन नुकसान बहुत बड़ा है और यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सुझाव के मुताबिक 30 अरब डॉलर से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Sep 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story