छह जिलों में पैदा हुई बाढ़ की स्थिति, सहायता के लिए बुलाई गई सेना और एनडीआरएफ की टीम

Flood situation worsens in Bengal, Army called in 6 districts
छह जिलों में पैदा हुई बाढ़ की स्थिति, सहायता के लिए बुलाई गई सेना और एनडीआरएफ की टीम
पश्चिम बंगाल छह जिलों में पैदा हुई बाढ़ की स्थिति, सहायता के लिए बुलाई गई सेना और एनडीआरएफ की टीम

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) से अचानक पानी छोड़े जाने और लगातार हो रही बारिश के कारण पश्चिम बंगाल के छह जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। इस बिगड़ी हुई स्थिति को देखते हुए राज्य की सहायता के लिए सेना और एनडीआरएफ को बुलाना पड़ा। मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी ने गुरुवार शाम को पश्चिम और पूर्वी बर्दवान, बांकुरा, बीरभूम, हुगली और हावड़ा के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ एक आपात बैठक की और स्थिति का जायजा लिया। उसके बाद राज्य सरकार ने कुछ इलाकों में सेना तैनात करने का फैसला किया। हालांकि एनडीआरएफ की टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

राज्य सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, सेना की आठ कंपनियां अब तक पश्चिम बर्दवान और हावड़ा के लिए तीन-तीन कंपनियों और हुगली के खानकुल और आरामबाग क्षेत्र के लिए दो कंपनियों के साथ तैनात की गई हैं। यह दूसरी बार है जब बचाव अभियान में सहायता के लिए सेना को बुलाया गया है। सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने दक्षिण बंगाल और मध्य बंगाल के कुछ इलाकों में पानी भर दिया है और डीवीसी द्वारा पानी छोड़े जाने से राज्य के कम से कम सात जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

सूत्रों ने बताया कि बुधवार रात से दुर्गापुर बैराज से अचानक 2.4 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। डीवीसी के एक अधिकारी ने कहा, भारी बारिश के कारण, हमने पिछले दो दिनों में मैहोन और पंचेत बांधों के जल स्तर को कम करने के लिए 32,000 क्यूसेक पानी छोड़ा है। इस बीच, आसनसोल के कई इलाके खासकर रेलपार और कालीपहाड़ी इलाकों में पानी घुस गया है, जिसके लिए इन इलाकों में सेना को तैनात करना पड़ा। आसनसोल नगर निगम में 106 में से 37 वार्ड जलमग्न हो गए। आसनसोल में अब तक 5,850 लोगों को निकाला गया है और 36 राहत शिविर खोले गए हैं।

हालांकि, 900 लोग फंसे हुए हैं। सेना तीन नावों के साथ पानागढ़ से आई है जबकि एसडीआरएफ की चार टीमों ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है। कीमती सामान और कार और पार्क किए गए दोपहिया वाहन भी पानी में डूब गए क्योंकि लोग इस तरह की बाढ़ के लिए तैयार नहीं थे।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Oct 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story