दैनिक भास्कर हिंदी: थाईलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम, रेस्क्यू जारी, दुआओं का दौर भी शुरु

June 28th, 2018

हाईलाइट

  • 12 बच्चों की ये टीम अपने कोच के साथ उत्तरी थाइलैंड के नेशनल पार्क में स्थित गुफा में घूमने गई थी
  • टीम के गुफा में फंसे होने की खबरें हैं।
  • जिन्हें बचाने के लिए बचाव कार्य किया जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, साई । एक तरफ जहां फीफा वर्ल्ड कप में टीमें उलटफेर का शिकार हो रही हैं तो वहीं एक टीम ऐसी भी है जिसके लिए दुनियाभर में दुआएं मांगी जा रही है। थाइलैंड के बच्चों की ये टीम शनिवार से लापता है और उन्हें खोजने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 12 बच्चों की ये टीम अपने कोच के साथ उत्तरी थाइलैंड के नेशनल पार्क में स्थित गुफा में घूमने गई थी और तभी से लापता है। टीम के गुफा में फंसे होने की खबरें हैं जिन्हें बचाने के लिए बचाव कार्य किया जा रहा है। 

 

TOPSHOT-THAILAND-ACCIDENT-WEATHER

 

गुफा में फंसी टीम, सर्चिंग जारी

शनिवार को चियांग राई में थाम लुआंग गुफा के प्रवेश द्वार के पास खिलाड़ियों की साइकिल, जूते और अन्य चीजें मिली थीं जिसके बाद टीम को खोजने के प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों की जो टीम लापता हुई है उसमें 11 से 16 साल के बच्चे शामिल हैं। टीम को खोजने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर पूरा थाईलैंड उनकी जिंदगी की दुआ मांग रहा है।  

 

 

बच्चों के परिजन बेचैन हैं और शनिवार से ही गुफा के बाहर बैठकर बच्चों की सलामती की दुआ मांग रहे हैं। गुफा में फंसे बच्चों में एक बच्चे की मां का कहना है कि उन्हें यकीन है कि बचाव कार्य और लोगों की दुआएं रंग लाएंगी और उनका बेटा सुरक्षित वापस आ जाएगा।

 

 

बारिश की वजह से गुफा में भरा पानी

बच्चों की तलाश में जुटी रेस्क्यू टीम ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है लेकिन प्रकृति उनके आड़े आ रही है। लगातार बारिश के चलते गुफा में पानी भर गया है जिसके चलते गुफा में ऑक्सीजन का स्तर लगातार घट रहा है। करीब 100 लोगों का रेस्क्यू दल लगातार बच्चों की तलाश में जुटा हुआ है, गुफा से पानी निकालने के लिए पंप लगाए गए हैं और लगातार पानी बाहर निकाला जा रहा है। बचाव कार्य में जुटे एक अधिकारी का कहना है कि पानी का बढता स्तर बचाव कार्य में सबसे बड़ी बाधा है।