विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन नाइजीरिया दौरे पर, राष्ट्रपति बुहारी से की मुलाकात

Foreign Minister Antony Blinken on Nigeria visit, calls on President Buhari
विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन नाइजीरिया दौरे पर, राष्ट्रपति बुहारी से की मुलाकात
अमेरिका विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन नाइजीरिया दौरे पर, राष्ट्रपति बुहारी से की मुलाकात
हाईलाइट
  • अमेरिका और नाइजीरिया के बीच कई मुद्दों पर बातचीत

डिजिटल डेस्क, अबुजा । अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अबुजा पहुंचे और नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी और कुछ अधिकारियों से मुलाकात की और पश्चिम अफ्रीकी देश में अमेरिकी प्रशासन के हितों पर चर्चा की।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि बुहारी और ब्लिंकन ने क्षेत्रीय सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन सहित मुद्दों पर अबुजा में बातचीत की। उन्होंने ब्लिंकन के हवाले से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और नाइजीरिया के सामने विविध चुनौतियां हैं लेकिन सुरक्षा और बेहतर साझेदारी की उम्मीद है।

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने साल की शुरूआत में नाइजीरिया के नेता के साथ एक वर्चुअल बैठक की। उन्होंने जलवायु की सुरक्षा में बुहारी की हिस्सेदारी खासकर ग्लासगो स्कॉटलैंड में आयोजित हाल ही में सीओपी26 जलवायु सम्मेलन में उनकी उपस्थिति और योगदान की सराहना की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को अबुजा में नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओन्यामा के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकन ने कई क्षेत्रों पर बात की। इसमें कहा गया कि अमेरिका नाइजीरिया के साथ सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, शिक्षा, स्वास्थ्य और महत्वपूर्ण बुनियादी यूएसएआईडी ढांचे में पश्चिम अफ्रीकी देश के साथ काम करने सहित नाइजीरिया के साथ आगे सहयोग करने के लिए तैयार है।

नाइजीरिया ब्लिंकन के तीन देशों के अफ्रीका दौरे का दूसरा चरण है जिसकी शुरुआत केन्या में बुधवार से हुई है जो इस सप्ताह के अंत में सेनेगल में समाप्त होगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   19 Nov 2021 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story