चीन और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात

Foreign ministers of China and Iran meet
चीन और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात
चीन और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात
हाईलाइट
  • चीन और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात

बीजिंग, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 10 अक्तूबर को चीन के युन्नान प्रांत में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ के साथ मुलाकात की।

वांग यी ने कहा कि अब दुनिया में बड़ा परिवर्तन हो रहा है और नए खतरे व नई चुनौतियां पैदा हुई हैं। अब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को बहुपक्षवाद पर कायम रहने की अति आवश्यकता है। इसके साथ निष्पक्षता और न्याय की रक्षा करने के साथ खुलेपन व सहयोग को भी बढ़ाना चाहिए। चीन और ईरान चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदार हैं। चीन ईरान के साथ संपर्क मजबूत कर महामारी की रोकथाम समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना चाहता है। चीन सभी देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और विकासशील देशों के हितों की रक्षा करना चाहता है।

वांग यी ने कहा कि चीन ईरान के नाभिकीय मुद्दे से जुड़े चतुमुर्खी समझौते की प्रतिष्ठा और कारगरता की रक्षा में जुटा हुआ है। विभिन्न पक्षों की चिंता के मद्देनजर चीन का सुझाव है कि चतुमुर्खी समझौते को बनाए रखने की पूर्वशर्त पर क्षेत्रीय बहुपक्षीय वार्ता मंच स्थापित किया जाएगा। विभिन्न पक्ष वार्ता के जरिए आपसी समझ बढ़ाएंगे और समस्या के राजनीतिक समाधान पर चर्चा करेंगे।

वहीं, मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा कि बहुध्रुवीय संसार अपरिहार्य रूझान है। चीन दुनिया का मुख्य बल बन रहा है। अंतर्राष्ट्रीय ढांचे के परिवर्तन में चीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ईरान चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना चाहता है। चीन के सुझाव का ईरान स्वागत करता है। आशा है कि विभिन्न पक्ष लचीलापन दिखाते हुए क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखेंगे।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   11 Oct 2020 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story