नवाज शरीफ पर भारत में अवैध तरीके से पैसे जमा करने का आरोप: पाक मीडिया

Former Pakistan PM Nawaz Sharif faces inquiry for allegedly laundering billions to India
नवाज शरीफ पर भारत में अवैध तरीके से पैसे जमा करने का आरोप: पाक मीडिया
नवाज शरीफ पर भारत में अवैध तरीके से पैसे जमा करने का आरोप: पाक मीडिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. पहले से ही भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, इस बार कालाधन जमा करने के आरोप में घिर गए हैं। पाकिस्तानी संस्था, ऐनऐबी (नेशनल अकाउंटेबिलिटि ब्यूरो) ने शरीफ पर अवैध रूप से भारत में काला धन जमा करने और इस्लामाबाद में अपनी सत्ता के दौरान कई बार गैर कानूनी तरीके से पैसा ट्रांसफर करने का आरोप लगाया है।

क्या कहा रिपोर्ट में
पाकिस्तानी न्यूज चैनल, जिओ न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और देश के कुछ नामी लोगों ने भारत में गैर कानूनी तरीके से करीब 4.9 अरब डालर जमा किए हैं, साथ ही जिओ न्यूज यह दावा कर रहा है कि इस पूरे लेनदेन का विश्व बैंक द्वारा जारी माइग्रेशन और रेमिटेंस रिपोर्ट में इसका पूरा लेखा जोखा है। हालांकि चैनल ने इससे संबंधित कोई भी जानकारी ब्यूरो के सामने पेश नहीं की है।

कहां जमा है पैसा
4.9 अरब डालर का कालाधन भारत में जमा होने के कारण फारेन एक्सेचेंज रिजर्व के मोर्चे पर भारत को फायदा पहुंचा है, नतीजन पाकिस्तान को इससे आर्थिक झटका लगा है। जिओ न्यूज द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार नवाज शरीफ ने यह पैसा, भारतीय वित्त मंत्रालय में जमा कराया है।

भ्रष्टाचार से लड़ने और सरकार को आर्थिक आतंक के खिलाफ सूचना और मदद करने वाली संस्था, नेशनल अकाउंटेबिलिटि ब्यूरो ने इस रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए शरीफ और अन्य लोगों के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए हैं।

अयोग्य प्रधानमंत्री
नवाज शरीफ का नाम पनामा पेपर्स मामले में आने के कारण, पाकिस्तानी अदालत पहले ही उन्हें भ्रष्टाचार में लिप्त होने के कारण अयोग्य बता चुकी है। अदालत के फैसले के बाद नवाज शरीफ को किसी भी सार्वजनिक पद और चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं है।

बता दें कि हाल ही में विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ को भी पाक अदालत ने अयोग्य घोषित कर दिया था। आसिफ पर सरकार को बिना बताए विदेशी कंपनी के साथ काम करने का आरोप था।

Created On :   8 May 2018 12:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story