बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति ने सीनेटर उम्मीदवारी खारिज किए जाने की आलोचना की

Former President of Bolivia criticizes Senator candidacy rejected
बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति ने सीनेटर उम्मीदवारी खारिज किए जाने की आलोचना की
बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति ने सीनेटर उम्मीदवारी खारिज किए जाने की आलोचना की
हाईलाइट
  • बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति ने सीनेटर उम्मीदवारी खारिज किए जाने की आलोचना की

ब्यूनस आयर्स, 22 फरवरी (आईएएनएस)। बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने अपने देश के सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल (टीएसई) द्वारा उनकी सीनेटर उम्मीदवारी को खारिज किए जाने की आलोचना की है और इसे लोकतंत्र पर हमला करार दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मोरालेस ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमने सभी आवश्यकताओं का अनुपालन किया। बाद में, इलेक्टोरल एजेंसी के दो पूर्व सदस्यों ने मुझे सूचित किया कि अमेरिकी दूतावास के निर्देश के अनुसार, उन्होंने वैधता (उम्मीदवारी की) को मंजूरी नहीं दी है।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, उन्होंने मुझे इन चुनावों में उम्मीदवार नहीं होने के लिए मजबूर किया। मैंने इसे स्वीकार कर लिया है, मैं उम्मीदवार नहीं हूं। मैं इसे बोलिविया के लिए स्वीकार करता हूं।

मोरालेस ने कहा कि कोचाबम्बा डिपार्टमेंट की सीनेटर सीट के लिए उनकी उम्मीदवारी को खारिज किया जाना लोकतंत्र पर हमला है। वे नहीं चाहते हैं कि इवो मोरालेस बोलिविया लौटें। यह अमेरिका का निर्देश है।

बोलिविया के इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल ने गुरुवार को कहा कि मोरालेस ने 3 मई को होने वाले आम चुनावों में कोचाबम्बा डिपार्टमेंट के लिए सीनेटर उम्मीदवारी के लिए आवश्यक रेसीडेंसी आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया, जो कि उम्मीदवारी के लिए जरूरी है।

बोलीविया के संविधान में यह आवश्यक है कि चुनाव से पहले कम से कम दो वर्षों के लिए प्लूरिनेशनल लेजिस्लेटिव असेंबली के उम्मीदवार अपने क्षेत्र में रहे हो।

मोरालेस पिछले नवंबर से बोलिविया के बाहर रह रहे हैं, पहले मेक्सिको गए, फिर क्यूबा और आखिरकार अर्जेटीना गए, जहां उन्होंने 12 दिसंबर, 2019 को राजनीतिक शरण का दावा किया।

Created On :   22 Feb 2020 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story