दैनिक भास्कर हिंदी: नहीं रहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति सीनियर बुश, 94 साल की उम्र में निधन

December 1st, 2018

हाईलाइट

  • अमेरिका के 41 वे राष्ट्रपति थे सीनियर बुश
  • 1989 से 1993 के बीच रहे यूएस के राष्ट्रपति
  • अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के चीफ भी रहे

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जार्ज एच डब्लू बुश का 94 साल की उम्र में निधन हो गया, वो अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे। 1989 से 1993 तक वे अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। इससे पहले 1981 से लेकर 1989 तक उन्होंने अमेरिका के उपराष्ट्रपति के पद भी संभाला। इस साल 17 अप्रैल को ही उनकी पत्नी बारबरा बुश का 92 साल की उम्र में निधन हुआ था।


शुक्रवार को जार्ज एच डब्लू बुश के परिवार ने निधन की सूचना दी। बता दें कि शीतयुद्ध (कोल्ड वॉर) के बाद सीनियर बुश ने ही अमेरिका को आगे बढ़ने में मदद की थी। सीनियर बुश मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य थे। राजनीति में आने से पहले वो संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत और अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख भी रह चुके थे। 


सीनियर बुश के बेटे और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के परिवार की तरफ से उनके प्रवक्ता ने बयान जारी किया। बयान में कहा गया कि 94 वर्षों के बाद हमारे पिता अब दुनिया में नहीं रहे। बुश उच्चतम चरित्र के शख्स थे, वो अपनी बेटियों और बेटों के सर्वश्रेष्ठ पिता थे। उनके जाने से जेब, नील और मार्विन बेहद दुखी हैं।

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...