यूएस के पूर्व विदेश मंंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत- पाकिस्तान को लेकर किया बड़ा दावा

Former US Secretary of State Mike Pompeo made a big claim about India-Pakistan
यूएस के पूर्व विदेश मंंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत- पाकिस्तान को लेकर किया बड़ा दावा
भारत-पाक यूएस के पूर्व विदेश मंंत्री माइक पोम्पिओ ने भारत- पाकिस्तान को लेकर किया बड़ा दावा
हाईलाइट
  • पोम्पिओ के दावों पर विदेश मंत्रालय की कोई टिप्पणी नहीं आई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दावा किया है कि 2019 में भारत की ओर से पाकिस्तान पर की गई बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान भारत पर परमाणु हमले की प्लानिंग कर रहा है। पूर्व मंत्री पोम्पिओ ने कहा तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दौरान हुई बातचीत में ये बात सुनकर वो दंग रह गए थे।  पोम्पिओ ने आगे बताया है कि  सुषमा स्वराज ने कहा था कि पाक के इस रवैये को देखते हुए भारत भी आक्रामक प्रतिक्रिया की तैयारी कर रहा है। ये सब जानकारी यूएस के पूर्व विदेश मंत्री  माइक पोम्पिओ की नई बुक नेवर गिव एन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव' (Never Give an Inch: Fighting for the America I Love) में बताई गई है। 

एस जयशंकर को बताया अच्छा दोस्त

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पूर्व भारती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अपेक्षा अच्छा दोस्त बताया। उन्होंने कहा एस जयशंकर से पहली ही मुलाकात में अच्छी मित्रता हो गई थी। मई 2014 से मई 2019 तक विदेश मंत्री रही सुषमा स्वराज के लिए पोम्पिओ ने अपने किताब में स्लैंग शब्द का इस्तेमाल किया है। आपको बता दें सुषमा स्वराज का अगस्त 2019 में निधन हो गया था। पोम्पिओ ने अपनी किताब में लिखा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी और भरोसेमंद विश्वासपात्र राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ अधिक निकटता से काम किया।  पोम्पिओ ने जयशंकर के बारे में लिखा है कि वे पेशेवर, तर्कसंगत, और अपने बॉस तथा अपने देश के प्रखर रक्षक हैं। उनकी अंग्रेजी भाषा मेरे से बेहतर हे।

परमाणु युद्ध को टालने में निभाई अहम भूमिका

पोम्पियो ने सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत पाकिस्तान में बने तनाव के बारे में कहा  27-28 फरवरी को मैं जब अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के लिए हनोई में था। उस समय दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव को टालने के लिए रात भर चर्चा की, फरवरी 2019 में भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव परमाणु हमले के करीब आ गया था, जिसे बड़ी मुश्किल से टाला गया। पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, मुझे नहीं लगता कि इसकी जानकारी दुनिया को पता होगी। उस समय भारत अपने परमाणु हथियारों की तैनाती की तैयार में था। उस दौरान हमारी टीमों ने प्रत्येक पक्ष को समझाते हुए नई दिल्ली तथा इस्लामाबाद में बहुत अच्छा काम किया। और एटम वार टल गया।  हालांकि, पोम्पिओ के दावों पर विदेश मंत्रालय की तरफ से फिलहाल कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है।

आपको बता दें पुलवामा आतंकी हमले की प्रतिक्रिया में  भारतीय सेना ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमला कर तबाह कर दिया था। 

 

 

Created On :   25 Jan 2023 3:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story