फिलीपींस में जोरदार तूफान नोरू से 4 लोगों की मौत

Four people died in the Philippines due to strong storm Noru
फिलीपींस में जोरदार तूफान नोरू से 4 लोगों की मौत
प्राकृतिक आपदा फिलीपींस में जोरदार तूफान नोरू से 4 लोगों की मौत
हाईलाइट
  • तूफानों के लिए अत्यधिक संवेदनशील

डिजिटल डेस्क, मनिया। जोरदार तूफान नोरू ने फिलीपींस में दस्तक दी और कहर बरपाया। यहां चार लोगों की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी सोमवार को दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नोरू को इस साल दक्षिणपूर्व एशियाई देश में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान माना जाता है। यह काफी खतरनाक है, इसकी वजह से लुजोन के मुख्य द्वीप पर 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जहां देश की 11 करोड़ आबादी में से आधे से अधिक लोग रहते हैं।

तूफान से विस्फोटक तीव्रता का अनुभव किया गया। इसने रविवार को लूजोन के पश्चिम में पहला लैंडफॉल बनाया और फिर रात को लगभग 8.20 बजे दूसरा। एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि मारे गए लोग प्रांतीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन कार्यालयों के कर्मी थे, जो सैन मिगुएल जिले में बचाव अभियान के दौरान अचानक आई बाढ़ में बह गए।

चेतावनी को ध्यान में रखते हुए 74,000 से अधिक लोगों को तूफान के रास्ते से पहले ही हटा लिया गया था और राजधानी मनीला के क्षेत्रों के लिए गंभीर बाढ़ की चेतावनी भी जारी की गई थी। साथ ही उड़ानें और नौका सेवाएं रद्द कर दी गईं, जबकि सरकारी कार्यालयों और स्कूलों को भी बंद रखने के लिए कहा गया। पूवार्नुमानकर्ताओं के अनुसार, नोरू के सोमवार शाम तक फिलीपींस छोड़ने की उम्मीद है।

बीबीसी ने सोमवार की सुबह राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के हवाले से संवाददाताओं से कहा, मुझे लगता है कि पिछले दो दिनों में हमने जो किया, उससे यह स्पष्ट है कि तैयारी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, यह अभी खत्म नहीं हुआ है। हालांकि अधिकांश लोग अब अपने घरों में वापस आ गए हैं।

फिलीपींस, प्रशांत महासागर में 7,000 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह, तूफानों के लिए अत्यधिक संवेदनशील है। यह 20 उष्णकटिबंधीय तूफानों का वार्षिक औसत देखता है।

दिसंबर 2021 में जब देश में तूफान राय आया था, उस समय लगभग 400 लोग मारे गए थे। बचाव दल ने प्राकृतिक नरसंहार के दृश्यों का वर्णन किया था। 2013 में अब तक के सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय तूफानों में से एक, हैयान ने लगभग 6,300 लोगों की जान ले ली थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Sep 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story