फ्रांस, अल्जीरिया द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने पर काम कर रहे हैं : फ्रांस के विदेश मंत्री

France, Algeria working to revive bilateral ties: French Foreign Minister
फ्रांस, अल्जीरिया द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने पर काम कर रहे हैं : फ्रांस के विदेश मंत्री
द्विपक्षीय संबंध फ्रांस, अल्जीरिया द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने पर काम कर रहे हैं : फ्रांस के विदेश मंत्री
हाईलाइट
  • मानवीय संबंध

डिजिटल डेस्क, अल्जीयर्स। फ्रांस और अल्जीरिया अपने द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने पर काम कर रहे हैं। फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ले ड्रियन ने उत्तरी अफ्रीकी देश की अपनी यात्रा के दौरान यह बात कही।

ले ड्रियन ने गुरुवार को अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने के साथ अपनी बैठक के बाद कहा कि फ्रांस और अल्जीरिया द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने पर काम कर रहे है। अल्जीरिया और फ्रांस ऐतिहासिक, गहरे और कई मानवीय संबंध साझा करते हैं जो दो लोगों को एक साथ लाते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के शीर्ष राजनयिक ने लीबिया में प्रक्रिया को फिर से शुरू करने और साहेल क्षेत्र में स्थिति में सुधार की तात्कालिकता पर बल देते हुए कहा कि सुरक्षा पर दोनों देशों का सहयोग इस क्षेत्र में अपरिहार्य है। उन्होंने कहा कि फ्रांस और अल्जीरिया भी यूक्रेन की स्थिति और यूरोप की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय स्थिरता पर इसके प्रभावों के बीच बड़ी चुनौतियों को साझा करते हैं। यूरोप को ऊर्जा संसाधनों में विविधता लाने की आवश्यकता है।

फ्रांस के विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देश आव्रजन और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सहित कई सहयोग गतिविधियों पर बातचीत फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। चार महीने के भीतर ली ड्रियन की अल्जीरिया की यह दूसरी यात्रा है। फ्रांस अल्जीरिया के साथ अपने संबंधों को सुधारने की कोशिश कर रहा है। अल्जीरिया के खिलाफ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की आलोचनात्मक टिप्पणियों के विरोध में अक्टूबर 2021 में फ्रांस में अपने राजदूत को वापस बुलाने के फैसले से दोनों के बीच खटास आ गई थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 April 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story