जर्मनी ने पहली छमाही में राजकोषीय घाटे को घटाकर 32.9 अरब यूरो किया

जर्मनी ने पहली छमाही में राजकोषीय घाटे को घटाकर 32.9 अरब यूरो किया
अर्थव्यवस्था जर्मनी ने पहली छमाही में राजकोषीय घाटे को घटाकर 32.9 अरब यूरो किया
हाईलाइट
  • जर्मनी 2023 में एक संतुलित बजट

डिजिटल डेस्क, बर्लिन। जर्मनी ने इस साल की पहली छमाही में अपने कुल सार्वजनिक बजट में राजकोषीय घाटे को घटाकर 32.9 अरब यूरो कर दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंगलवार को कार्यालय के हवाले से कहा कि 2021 की इसी अवधि में संबंधित आंकड़ा 131.1 अरब यूरो था।

डेस्टैटिस के अनुसार, कोविड-19 उपायों की समाप्ति के बाद, यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का खर्च पहले छह महीनों में थोड़ा कम हो गया, जबकि इसके राजस्व में साल-दर-साल 11.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

महामारी के दौरान, जर्मन सरकार ने अकेले आर्थिक सहायता में 130 बिलियन यूरो प्रदान किए, जिसमें प्रमुख कंपनियों को बचाने के लिए ऋण शामिल हैं, जैसे कि ध्वजवाहक लुफ्थांसा। उपभोक्ताओं को समर्थन देने के लिए अरबों खर्च किए गए थे।

डेस्टैटिस के अनुसार, 2020 में, देश ने 2013 के बाद से अपना पहला बजट घाटा लगभग 190 बिलियन यूरो दर्ज किया, जो जर्मन पुनर्मिलन के बाद से सबसे अधिक है। सामान्य वैट स्तरों पर वापसी के अलावा, वर्ष की पहली छमाही में जर्मनी के कर राजस्व में वृद्धि भी असाधारण रूप से उच्च मूल्य मुद्रास्फीति के कारण थी।

ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से प्रेरित, रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरूआत के बाद से जर्मनी में मुद्रास्फीति लगातार बढ़ी है। सितंबर में महंगाई दर 10 फीसदी के शिखर पर थी। जर्मन सरकार की योजना उच्च मुद्रास्फीति को उपभोक्ताओं के लिए कर व्यय में वृद्धि करने से रोकने की है।

उच्च मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए, जर्मनी पहले ही अर्थव्यवस्था और उपभोक्ताओं के लिए कुल 95 बिलियन यूरो के राहत पैकेज प्रस्तुत कर चुका है। इसके अलावा, इसने अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए 200 बिलियन यूरो के पैकेज की घोषणा की। मुद्रास्फीति राहत व्यय के बावजूद, जर्मनी 2023 में एक संतुलित बजट पर लौटने का लक्ष्य बना रहा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story