बैंकिंग उथल-पुथल से वैश्विक वित्तीय स्थिरता खतरे में : आईएमएफ प्रमुख

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
लंदन बैंकिंग उथल-पुथल से वैश्विक वित्तीय स्थिरता खतरे में : आईएमएफ प्रमुख
हाईलाइट
  • वित्तीय स्थिरता खतरे में

डिजिटल डेस्क, लंदन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने चेतावनी दी है कि बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता का खतरा मंडरा रहा है। जॉजीर्वा ने कहा कि बढ़ती ब्याज दरों ने कर्ज पर दबाव डाला है, जिससे उधार देने वाले सहित प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में तनाव पैदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व अर्थव्यवस्था में केवल 3 प्रतिशत का विस्तार होगा। बढ़ती ऋण लागत, यूक्रेन में युद्ध और कोविड महामारी ने अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि यह स्पष्ट है कि सिलिकॉन वैली बैंक के पतन और यूबीएस द्वारा क्रेडिट सुइस को खरीदने के बाद वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम और बढ़ गया है।

शुक्रवार को बैंकिंग शेयरों में बिकवाली के बाद जब यूरोपीय बाजार सोमवार को फिर से खुलेंगे तो निवेशक ड्योचे बैंक के शेयरों पर नजर रखेंगे। यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) ने कहा कि हाल ही में बैंकिंग में उथल-पुथल का व्यापार और विकास पर वास्तविक प्रभाव पड़ेगा। ईसीबी के उपाध्यक्ष लुइस डी गुइंडोस ने बिजनेस पोस्ट के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि यूरोपीय संघ के केंद्रीय बैंक को डर है कि बैंकिंग क्षेत्र में समस्याएं ग्रोथ को कम करेगी और मुद्रास्फीति को बढ़ा देगी।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 March 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story