कोरोना वायरस का असर, वैश्विक व्यापार में गिरावट संभव: WTO

Global Trade Could Plummet By A Third This Year Due To Pandemic
कोरोना वायरस का असर, वैश्विक व्यापार में गिरावट संभव: WTO
कोरोना वायरस का असर, वैश्विक व्यापार में गिरावट संभव: WTO

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली,। कोरोनावायरस महामारी के चलते वैश्विक व्यापार में इस साल एक तिहाई गिरावट की आशंका है। विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने बुधवार को कहा कि हम सबसे बड़ी मंदी की ओर जा रहे हैं। विश्व व्यापार संगठन ने यह माना है कि कोरोना वायरस महामारी  से कितना बड़ा आर्थिक संकट सामने आएगा, इसको लेकर भारी अनिश्चितताएं हैं। गौरतलब है कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देश लॉकडाउन हैं, जिससे वहां औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां ठप पड़ी हुई हैं। कोरोना वायरस से दुनिया भर में 14 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 83,000 लोगों की जान जा चुकी है।

डबल्यूटीओ के अध्यक्ष ने कहा कि व्यापार और उत्पादन में अपरिहार्य गिरावट आम लोगों को और कारोबारियों के लिए काफी दुखद परिणाम लेकर आएगी। 

विश्वि व्यापार संगठन के अध्यक्ष ने कहा कि एक आशावादी परिदृश्य में, हमारे अर्थशास्त्रियों ने इस साल वैश्विक व्यापार के साल 2019 के मुकाबले 13 फीसद कम रहने का अनुमान लगाया है। अनुमान के अनुसार, व्यापार में तेजी से गिरावट होगी और साल 2020 की दूसरी छमाही की शुरुआत से रिकवरी शुरू होगी।

डब्ल्यूटीओ अध्यक्ष ने कहा, अगर महामारी पर जल्द ही काबू पा लिया जाता है और सही नीतियां लागू होती हैं, तो साल 2021 की शुरुआत तक व्यापार और उत्पादन को महामारी के पहले के स्तर तक लाया जा सकता है।

Created On :   9 April 2020 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story