अल-जवाहिरिस के काबुल में आने और रहने की कोई जानकारी नहीं थी : तालिबान प्रशासन

Had no knowledge of al-Zawahiris coming and staying in Kabul: Taliban administration
अल-जवाहिरिस के काबुल में आने और रहने की कोई जानकारी नहीं थी : तालिबान प्रशासन
अफगानिस्तान अल-जवाहिरिस के काबुल में आने और रहने की कोई जानकारी नहीं थी : तालिबान प्रशासन
हाईलाइट
  • तालिबान दोहा समझौते को लागू करने का इरादा रखता है

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में कार्यवाहक तालिबान प्रशासन ने कहा कि प्रशासन को अयमान अल-जवाहिरिस के काबुल में आने और रहने की जानकारी नहीं थी, हालांकि यह अनिश्चित है कि तालिबान ने अमेरिकी दावे को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा प्रमुख मारा गया है।

खामा प्रेस ने बताया कि गुरुवार को जारी एक बयान में, तालिबान के वरिष्ठ प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि प्रशासन ने अपनी खुफिया एजेंसियों को इस मामले के विभिन्न पहलुओं की गहन और व्यापक जांच करने का निर्देश दिया है। तालिबान के प्रवक्ता के मुताबिक, अमेरिका समेत कोई भी देश अफगानिस्तान से खतरे में नहीं है।

उन्होंने कहा कि तालिबान दोहा समझौते को लागू करने का इरादा रखता है और इसके उल्लंघन को रोकना होगा। तालिबान ने एक बार फिर काबुल पर अमेरिकी हमले को अफगान हवाई क्षेत्र का उल्लंघन और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के खिलाफ निंदा की और चेतावनी दी कि अगर इस तरह के हमलों के परिणामों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया जाएगा, तो उसे दोहराया जाएगा।

दूसरी ओर, जाल्मय खलीलजाद सहित कई शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया कि कुछ तालिबान नेताओं को काबुल में जवाहिरी की मौजूदगी के बारे में पता था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की नजर में अयमान अल-जवाहिरी की मौत ने वैश्विक सुरक्षा को मजबूत किया है। ब्लिंकन के अनुसार, काबुल में अल-कायदा प्रमुख की मेजबानी और आश्रय करके, अफगानिस्तान में तालिबान प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया।

खामा प्रेस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के अनुसार, वे तालिबान के संपर्क में हैं ताकि पता लगाया जा सके कि तालिबान ने अल-जवाहिरी को पनाह दी थी या नहीं। तालिबान ने आधिकारिक तौर पर आतंकवादी संगठनों के साथ संबंधों को त्यागने और फरवरी 2020 में दोहा में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ किए गए समझौते में अन्य देशों के खिलाफ अफगान मिट्टी के उपयोग पर रोक लगाने का संकल्प लिया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story