चक्रवाती तूफान जवाद का प्रभाव: बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी,सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त

December 7th, 2021

हाईलाइट

  • सड़कों और गलियों में घुटनों तक पानी भर गया

डिजिटल डेस्क, ढाका। चक्रवाती तूफान जवाद के प्रभाव से बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद सामान्य जनजीवन ठप हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भारी बारिश से अब तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं मिली है। बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग (बीएमडी) ने पिछले 24 घंटों में ढाका में 44 मिमी बारिश दर्ज की है। ढाका से लगभग 101 किमी दूर फरीदपुर जिले में भारी बारिश 76 मिमी दर्ज की गई, जबकि ढाका के 164 दक्षिण-पश्चिम में जशोर में 68 मिमी दर्ज की गई।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के प्रभाव में ढाका में लगभग सोमवार को बारिश हुई। मुख्य शहर के इलाकों में कम भीड़ दिखाई दी क्योंकि लोग घर के अंदर रहना पसंद करते थे। शहर के कुछ हिस्सों में सड़कों और गलियों में घुटनों तक पानी भर गया, जिससे यात्रियों और यहां रहने वाले लाखों लोगों को भारी परेशानी हुई। हमेशा की तरह ढाका के कई जल-जमाव वाले क्षेत्रों में रिक्शा राहत के साधन के रूप में उभरे, जो आमतौर पर गतिविधि से गुलजार रहते हैं।

मौसम विज्ञानी अबुल कलाम मल्लिक ने कहा कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के उत्तरी और मध्य-पश्चिमी क्षेत्र में बना गहरा दबाव पहले ही कमजोर होकर कम दबाव में बदल गया है। उन्होंने कहा कि यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर आगे बढ़ेगा और सोमवार तक कमजोर होकर निम्न दबाव में बदल जाएगा। बीएमडी ने सोमवार को एक विशेष मौसम बुलेटिन में देश में अगले 72 घंटों में बारिश में कमी का अनुमान जताया है।

इसने कहा कि ढाका से लगभग 242 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में प्रमुख चटोग्राम बंदरगाह सहित देश के बंदरगाहों पर तेज मौसम का असर जारी रह सकता है। तेज हवाओं की व्यापकता के कारण बंदरगाहों को सलाह दी गई थी कि वे स्थानीय चेतावनी संकेत संख्या 3 को जारी करें। उत्तरी खाड़ी के ऊपर मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं और ट्रॉलरों को अगली सूचना तक घरों में रहने के लिए कहा गया है।

(आईएएनएस)