थाईलैंड: 72 घंटे से गुफा में फंसे हैं कोच सहित 12 फुटबॉलर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Heavy rains hamper rescue for children stuck in Thai cave
थाईलैंड: 72 घंटे से गुफा में फंसे हैं कोच सहित 12 फुटबॉलर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
थाईलैंड: 72 घंटे से गुफा में फंसे हैं कोच सहित 12 फुटबॉलर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
हाईलाइट
  • थाईलैंड में एक कोच सहित 12 फुटबॉलर 72 घंटे से गुफा के अंदर फंसे हुए हैं।
  • भारी बारिश की वजह से गुफा में पानी भर गया है।
  • भारी बारिश की वजह से दिक्कत आ रही है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। थाईलैंड में एक कोच सहित 12 फुटबॉलर 72 घंटे से गुफा के अंदर फंसे हुए हैं। बचाव कार्य लगातार जारी है, लेकिन भारी बारिश की वजह से दिक्कत आ रही है। वहीं अपने-अपने बच्चों की वापसी की उम्मीद में परिजन सहित पूरा थाईलैंड दुआएं मांग रहा है।
 

11 से 16 की उम्र के बच्चे फंसे

दरअसल शनिवार को थाइलैंड के 11 से 16 आयु वर्ग की फुटबॉल टीम अपने 25 वर्षीय कोच के साथ लुआंह नांग नोन गुफा में घुसी थी। उत्तरी थाईलैंड की कई मीटर लंबी लुआंह नांग नोन गुफा में बच्चों के फंसे होने की जानकारी मुख्य द्वार पर खड़ी उनकी लावारिस साइकलों, जूते और अन्य चीजों से मिली थी। जिससे थाईलैंड में हड़कंप मच गया।


 

सेना की उच्च स्तरीय टीम बचाव में जुटी


जानकारी मिलने के बाद से ही थाईलैंड सेना की उच्च स्तरीय टीम बेहतरीन उपकरणों से लैस होकर खिलाड़ियों और कोच की तलाश कर रही है। आज यानि बुधवार को रेस्क्यू को करीब 5 दिन गुजरने वाले हैं, लेकिन अभी तक बच्चों का कोई पता नहीं चला है। 

 

भारी बारिश की वजह से गुफा में भरा पानी

बुधवार को बचाव अभियान भारी बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित हुआ। भारी बारिश की वजह से गुफा में पानी भर गया है। हर पल ऑक्सीजन का लेवल भी गिरता जा रहा है। करीब 1000 लोग जिनमें सेना की उच्च स्तरीय टीम भी शामिल है, बच्चों को बचाने में जुटी हुई है।

 

सभी लोगों के जिंदा होने की उम्मीद

बचाव कार्य टीम के प्रवक्ता रुएतेवान पेतिसेन के मुताबिक, उन्हें विश्वास हैं लापता लोग अब भी जिंदा हैं। पेतिसेन ने बताया कि गुफा के अंदर जाने वाला रास्ता बारिश की वजह से बंद हो गया है। पानी भरने के कारण वो लोग बाहर नहीं आ पाए हैं।

 

पूरा थाईलैंड मांग रहा दुआ

वहीं पूरा थाईलैंड 12 बच्चों और उनके कोच की जिंदगी के लिए दुआ मांग रहा है। बच्चों के परिजन गुफा के बाहर बैठकर बच्चों के लिए दुआ कर रहे हैं। परिजनों को उम्मीद है कि बचाव कार्य और दुआ जरूर रंग लाएगी और उनका बेटा गुफा से जिंदा वापस आएगा। थाईलैंड के पीएम ने भी कहा है कि उनकी उम्मीद जिंदा है कि बच्चे और उनके कोच सुरक्षित हैं। 
 


 

Created On :   27 Jun 2018 10:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story