दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका ने किया दावा, समलैंगिक था जर्मनी का तानाशाह हिटलर

October 11th, 2018

हाईलाइट

  • CIA ने जर्मनी के तानाशाह हिटलर को लेकर एक खुलासा किया है।
  • CIA ने एक पुरानी रिपोर्ट खोज निकाली है, जिसमें यह दावा किया गया है कि हिटलर बाईसेक्सुअल था।
  • दूसरे वर्ल्ड वॉर के समय हिटलर ने तीन साल एक 'गे' हॉस्टल में गुजारा था।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी सेंट्रल इंटिलीजेंस एजेंसी (CIA) ने जर्मनी के तानाशाह हिटलर को लेकर एक खुलासा किया है। CIA ने खूफिया दस्तावेजों के हवाले से यह दावा किया है कि हिटलर बाईसेक्सुअल था। इस रिपोर्ट के अनुसार दूसरे वर्ल्ड वॉर के समय हिटलर ने कुछ वक्त एक 'गे' हॉस्टल में गुजारा था। यह रिपोर्ट 1942 में अमेरिका के राष्ट्रपति रहे फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट के लिए तैयार की गई थी। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हिटलर अपने सहयोगी रुडोल्फ हेस से भी आकर्षित थे और उनके साथ कपल डांस पार्टियों में जाया करते थे।

एंथ्रोपोलॉजिस्ट हेनरी फील्ड द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हिटलर होमोसेक्सुअल और हेट्रोसेक्सुअल दोनों थे। हिटलर ने 1910 से लेकर 1913 के बीच तीन साल ऑस्ट्रिया के एक 'गे' हॉस्टल में गुजारे थे। उस वक्त वह बेरोजगार थे और एक पेंटर के रूप में अपनी पहचान बनाने में लगे हुए थे। इसी कड़ी में ऑफिस ऑफ स्ट्रैटजिक सर्विसेज फाइल्स ने तब दावा किया था कि इस हॉस्टल में बुजुर्ग अपने समलैंगिक इच्छा पूरी करने के लिए युवकों के तलाश में आया करते थे और यहीं रहते थे।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें से कई जानकारी का खुलासा खुद हिटलर के दोस्त रहे अर्नेस्ट सेजविक ने की है। सेजविक 1920-30 के बीच हिटलर के करीबी दोस्त थे। हालांकि इसके बाद कुछ अनबन की वजह से वह जर्मनी से भागकर यूएस पहुंच गए थे और अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट के लिए काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने ही यूएस को जर्मनी के करीब 100 बड़े लोगों के बारे में जानकारी दी थी।

इस रिपोर्ट के अनुसार हिटलर अपने सहयोगी रुडोल्फ हेस से भी सेक्सुअली आकर्षित थे। हेस को बॉल पार्टियों में महिलाओं के ड्रेस में शामिल होते देखा गया था। हेस को इन बॉल पार्टियों में फ्राउलिन एना के नाम से भी बुलाया जाता था।

हेनरी फील्ड ने बताया कि हिटलर एक दुखदवादी प्रवृति के व्यक्ति थे, जो कि उनके होमोसेक्सुअल होने का लक्षण भी हो सकता है। इस रिपोर्ट के अंत में फील्ड लिखते हैं कि हिटलर का सेक्स लाइफ में भी उनके पॉलिटिकल लाइफ की तरह दोहरापन था। हिटलर एक समाजवादी होने के साथ-साथ एक उत्साही राष्ट्रवादी भी थे। उसी प्रकार अपने निजी जीवन में वह होमोसेक्सुअल और हेट्रोसेक्सुअल दोनों थे।

इस रिपोर्ट के अंत में लिखा गया है कि हिटलर ने जर्मनी के लिए अपना प्यार दर्शाने के लिए अपने निजी जीवन को सबसे छुपाकर रखा क्योंकि उन्हें डर था कि लोगों को पता चलने के बाद क्या होगा। हिटलर ने अपने निजी जीवन में एकमात्र खुलासा ईवा ब्रोन के साथ अपनी शादी को लेकर किया था। इन दोनों ने एकसाथ ही आत्महत्या भी की थी।