2021 चुनाव: हांगकांग की चुनावी प्रणाली में सुधार, रविवार से शुरु हुए आम चुनाव

September 19th, 2021

हाईलाइट

  • हांगकांग में चुनावी व्यवस्था में सुधार के बाद पहला चुनाव शुरू

डिजिटल डेस्क, हांगकांग। हांगकांग में 2021 की चुनाव समिति के उप-क्षेत्र के आम चुनाव रविवार से शुरू हो गए, जो इस साल की शुरूआत में हांगकांग की चुनावी प्रणाली में सुधार के बाद पहला चुनाव है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग में पांच सामान्य मतदान केंद्रों और एक समर्पित मतदान केंद्र पर मतदान का समय सुबह 9 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा।

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने रविवार सुबह कहा कि चुनाव से शहर में नया विकास होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव विधान परिषद (लेगको) और मुख्य कार्यकारी के लिए आगामी चुनावों के लिए एक मजबूत नींव रखेंगे। इस वर्ष 11 मार्च को, 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के चौथे सत्र में भारी बहुमत से चुनावी व्यवस्था में सुधार के निर्णय को अपनाया गया था।

निर्णय के अनुसार, पांच क्षेत्रों के 1,500 सदस्यों तक फैली चुनाव समिति, मुख्य कार्यकारी पद और लेगको सदस्यों के हिस्से के साथ-साथ मुख्य कार्यकारी और लेगको सदस्यों के लिए उम्मीदवारों को नामित करने के लिए जिम्मेदार है। चुनाव समिति की 1,500 सीटों में से 325 लोगों को पदेन सदस्यों के रूप में वैध रूप से पंजीकृत होने के लिए निर्धारित किया गया, 156 व्यक्तियों को चुनाव समिति के सदस्य के रूप में वैध रूप से नामित किया गया और 603 उम्मीदवार निर्विरोध होंगे, जबकि 364 सीटों के लिए 412 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

चुनाव समिति के सदस्यों की वास्तविक संख्या अभी तक होने वाले लेगको चुनाव और कुछ पदेन सदस्यों की अतिव्यापी स्थिति के कारण 1,500 से कम होगी।

(आईएएनएस)