दैनिक भास्कर हिंदी: शादी से इंकार करने पर परिवार ने ली जान, ऑनर के नाम पर 3 महीने में 50 कत्ल

April 25th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  पाकिस्तान में ऑनर किलिंग का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक 26 साल की इटालियन-पाकिस्तानी युवती को उसके ही परिवार ने कथित तौर पर मौत के घाट उतार दिया और फिर उसके शव को दफन कर दिया। हालांकि बाद में सोशल मीडिया पर युवती के मर्डर की खबर वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई है और मामले की जांच कर रही है। 

 

 

Image result for Honor killing

 

शादी से किया इंकार तो परिवार ने ही ले ली जान

खबरों के मुताबिक 26 साल की सना चीमा की शादी उसके परिवार वाले अपने ही एक रिश्तेदार से कराना चाहते थे लेकिन जब उन्होंने सना से शादी के बारे में बात की तो सना ने परिवारवालों की पसंद के लड़के से शादी करने से इंकार कर दिया। सना इटली में अपनी मर्जी के लड़के से शादी करना चाहती थी। सना का शादी से इंकार करना उसके पिता को इस कदर नागवार गुजरा कि पिता ने अपने बेटे अदनान मुस्तफा और भाई मजहर इकबाल के साथ मिल कर उसे मारने की प्लानिंग कर डाली और सना को मौत के घाट उतार दिया। सना को मारने के बाद परिवार ने उसकी मौत को दुर्घटना बताते हुए लाश को वेस्ट मनगोवाल राज्य के गुजरात इलाके में दफना दिया, लेकिन सना की मौत का राज ज्यादा दिनों तक छिपा नहीं रह सका। सोशल मीडिया पर सना की मौत की खबर वायरल होने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है। मामले का खुलासा होने के बाद से सना के पिता सहित तीनों आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है। 

 

 

Image result for Honor killing

 

3 महीने में ऑनर किलिंग के 50 मामले

आपको बता दें कि पाकिस्तान में ऑनर किलिंग के नाम पर हत्या किया जाना कोई नई बात नहीं है। साल 2016 में 28 साल की ब्रिटिश मूल की सामिया शाहिद को मौत के घाट उतार दिया गया था। सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच को भी ऑनर के नाम पर उसके ही भाई ने मार डाला था। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के मुताबिक पाकिस्तान में ऑनर किलिंग के मामले लगातार बढ़ हैं साल 2017 में ऑनर किलिंग के चलते 460 हत्याएं होने की बात सामने आई थी तो वहीं इस साल 1 अप्रैल तक ऑनर के नाम पर हत्याओं का आंकड़ा 50 पहुंच चुका है।