यदि बाइडेन जीतते हैं, तो वे चीन के साथ खराब संबंधों को सुधारने की कर सकते हैं कोशिश

If Biden wins, he may try to repair bad relations with China
यदि बाइडेन जीतते हैं, तो वे चीन के साथ खराब संबंधों को सुधारने की कर सकते हैं कोशिश
अमेरिका-चीन संबंध यदि बाइडेन जीतते हैं, तो वे चीन के साथ खराब संबंधों को सुधारने की कर सकते हैं कोशिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के विश्लेषकों के अनुसार अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले तनावपूर्ण अमेरिका-चीन संबंधों को और अधिक परीक्षणों का सामना करना पड़ेगा। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट (एससीएमपी) ने बताया कि लेकिन उनका कहना है कि अगर जो बाइडेन फिर से चुने जाते हैं, तो दोनों शक्तियों के बीच संबंधों में कुछ सुधार की संभावना है।

80 वर्षीय ने मंगलवार को घोषणा की कि वह पूर्व नेता डोनाल्ड ट्रम्प के साथ 2020 के राष्ट्रपति पद की दौड़ का रीमैच स्थापित करते हुए फिर से चुनाव लड़ेंगे, जो अब रिपब्लिकन फ्रंट-रनर हैं। एससीएमपी ने बताया कि जबकि पहले प्राइमरी अभी भी महीने दूर हैं, 2024 का चुनाव संयुक्त राज्य में राजनीतिक ध्रुवीकरण को गहरा करने के समय प्रकट होने की उम्मीद है और जब चीन पर एक सख्त रुख अपनाने पर द्विदलीय सहमति है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि जैसे-जैसे दौड़ तेज होगी, उम्मीदवार चीन पर सबसे मजबूत होने का दावा करके जमीन हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं, जिसे पेंटागन ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के लिए शीर्ष चुनौती बताया है। एससीएमपी की रिपोर्ट के अनुसार, सिचुआन विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय मामलों के एक प्रोफेसर पैंग झोंगयिंग के अनुसार, अमेरिकी चुनावी मौसम आने के साथ, अमेरिका-चीन संबंध अधिक जटिल हो जाएंगे और दोनों पक्षों के बीच बातचीत में सुधार की आशा कम होगी।

पैंग ने कहा, बाइडेन प्रशासन चीन के प्रति अपनी वर्तमान नीति को जारी रखेगा, और संभवत: सख्त होगा। लेकिन वह अमेरिका-चीन संबंधों को बेहतर बनाने के लिए [उपाय लेने] पर भी विचार कर सकता है, ताकि वह चीन के साथ संबंधों को अच्छी तरह से प्रबंधित करने का दावा कर सके। एससीएमपी ने बताया, अगर बाइडेन जीतते हैं, तो यह राष्ट्रपति के रूप में उनका आखिरी कार्यकाल होगा और उन्हें कुछ विरासत बनाने की जरूरत होगी। चीन के साथ संबंधों में सफलता एक विकल्प हो सकता है।

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के कार्यकारी निदेशक जेम्स क्रैबट्री ने हाल ही में विदेश नीति के लिए एक लेख में लिखा कि नवंबर में एक दोस्ताना बाइडेन-शी बैठक के बाद एक संक्षिप्त न तो बीजिंग और न ही वाशिंगटन विश्वास बढ़ाने के लिए सार्थक और निरंतर कदम उठाने में सक्षम प्रतीत होता है। क्रैबट्री ने कहा, दोनों आर्थिक, सैन्य और तकनीकी डोमेन में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए और उपायों को भी तैयार कर रहे हैं, जो इस जोखिम को बढ़ाता है कि प्रतिस्पर्धा बहुत आसानी से अनजाने में, या यहां तक कि जानबूझकर संघर्ष में फैल सकती है।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 April 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story