रूस से मिलकर इमरान ने की थी बड़ी भूल, सत्ता भी पड़ी थी गंवानी, अब पाकिस्तानी मूल के बिजनेस मैन यूक्रेन की खुलकर कर रहे हैं मदद

Imran had made a big mistake by meeting Russia, power was also lost, citizens of Pak helping Ukraine openly
रूस से मिलकर इमरान ने की थी बड़ी भूल, सत्ता भी पड़ी थी गंवानी, अब पाकिस्तानी मूल के बिजनेस मैन यूक्रेन की खुलकर कर रहे हैं मदद
रूस-यूक्रेन युद्ध रूस से मिलकर इमरान ने की थी बड़ी भूल, सत्ता भी पड़ी थी गंवानी, अब पाकिस्तानी मूल के बिजनेस मैन यूक्रेन की खुलकर कर रहे हैं मदद
हाईलाइट
  • पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन की वजह पश्चिमी देश है
  • रूस-यूक्रेन युद्ध में इमरान खान को अपनी सरकार गंवानी पड़ी

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस और यूक्रेन के बीच करीब तीन माह से भयंकर युद्ध जारी है। इस युद्ध में दोनों देशों ने अपने हजारों सैनिकों को खो चुके हैं। यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं। खबरों के मुताबिक वहां पर वायु प्रदूषण खरतनाक स्तर पर पहुंच गया है। दोनों देशों के बीच जारी युद्ध को खत्म करने के लिए कई देशों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मध्यस्थता भी की। हालांकि पुतिन ने किसी की नहीं मानी और आज भी जंग जारी है।

इसी बीच चौंकाने वाली खबर है कि जिस रूस-यूक्रेन युद्ध में इमरान खान को अपनी सरकार गंवानी पड़ी थी। उसी युद्ध में पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश अरबपति काफी दिलचस्पी ले रहा है और अप्रत्यक्ष तौर पर सैन्य उपकरणों की खरीददारी में यूक्रेन की मदद कर रहा है। गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस युद्ध शुरू होने के बाद इमरान खान कूटनीतिक तौर पर रूस दौरे पर गए थे। ये बात अमेरिका को नागवार गुजरी थी, फिर पाकिस्तान में सियासी हलचल शुरू हो गई थी और अविश्वास प्रस्ताव वोटिंग में हारने के बाद इमरान को सत्ता गंवानी पड़ी थी।

इमरान इस बात को सार्वजनिक तौर भी कह चुके हैं कि पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन की वजह पश्चिमी देश हैं। इमरान ने सरकार को गिराने में अमेरिका पर सीधा आरोप भी लगाया था। उन्होंने सरकार गिराने के लिए भी अमेरिका को दोषी ठहराया था और कहा था कि विपक्षी नेताओं के साथ मिलकर वॉशिंगटन ने उनके खिलाफ साजिश रची है।

जानें कौन है पाक मूल का ब्रिटिश बिजनेसमैन

यूक्रेन सेना की चुपके से मदद करने वाले पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश बिजनेसमैन का नाम इन दिनों काफी सुर्खियों में है। खबरों के मुताबिक, पाक मूल के ब्रिटिश बिजनेसमैन और यूक्रेन के प्रमुख मीडिया हाउस कीव पोस्ट के पूर्व पब्लिशर मोहम्मद जहूर ने यूक्रेनी वायुसेना को 2 लड़ाकू जेट खरीदने में मदद की है। हालांकि ये अभी तक खुलासा नहीं हुआ है कि पाकिस्तानी मूल का ये ब्रिटिश नागरिक यूक्रेनी सेना का इतना मदद क्यों कर रहा है। 

पत्नी ने किया खुलासा

यूक्रेन को सैन्य उपकरण खरीदने में मदद की बात मोहम्मद जहूर की बीवी ने सार्वजनिक की है। मोहम्मद जहूर ने यूक्रेन को दी इस मदद को गुप्त रखा था। लेकिन 45वें जन्मदिन पर जहूर की बीवी कमालिया जहूर ने 18 मई को यूक्रेनी टेलीविजन शो में इसका खुलासा किया।

कमालिया ने बताया कि जहूर ने मुझे यह बताने की हरी झंडी दी है। उन्होंने आगे कहा कि जहूर ने यूक्रेन को दो फाइटर जेट दिए है। हालांकि जब मीडिया ने इसकी पुष्टि के लिए कमालिया को ई-मेल किया तो उस पर कोई जवाब नहीं आया। वैसे जहूर अब ब्रिटेन में जाकर बस गए हैं। उनका देश भी यूक्रेन के साथ समर्थन में खड़ा है। 

ऑस्ट्रेलियाई कंपनी मदद के लिए सामने आई

ऑस्ट्रेलाई कंपनी सुमी ओब्लास्ट में ट्रॉस्टियनेट्स के पुनर्निर्माण में मदद करेगी। ट्रॉस्टियनेट्स के मेयर यूरी बोवा ने 18 मई को बताया कि ऑस्ट्रियाई कंपनी iC Consulenten ZT GmbH रूसी आक्रमण के बाद शहर को फिर से बनाएगी। मेयर के मुताबिक आस्ट्रेलियाई कंपनी ने फ्री में ऑफर मिला है। गौरतलब है कि यह शहर रूस सीमा से 26 किमी दूरी पर स्थित है, जिसे बीते महीने 26 मार्च को यूक्रेनी सैनिकों द्वारा मुक्त कराया गया था। 

जापान भी यूक्रेन की मदद में उतरा

यूक्रेन को लगातार पश्चिमी देशों से मदद मिल रही है। जिसकी वजह से यूक्रेनी की तरफ से रूसी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। इसी बीच जापान ने यूक्रेन को दिया जाने वाला ऋण दोगुना कर 60 करोड़ डॉलर किया है। 


 

Created On :   19 May 2022 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story