पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ इमरान खान पहुंचे यूएन, मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर शहबाज शरीफ सरकार को कटघरे में खड़ा किया

Imran Khan reached the UN against the Pakistani government, put the Shahbaz Sharif government in the dock for human rights
पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ इमरान खान पहुंचे यूएन, मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर शहबाज शरीफ सरकार को कटघरे में खड़ा किया
राजनीतिक जंग जारी पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ इमरान खान पहुंचे यूएन, मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर शहबाज शरीफ सरकार को कटघरे में खड़ा किया
हाईलाइट
  • अपनी ही सरकार के खिलाफ यूएन को लिखा पत्र
  • इमरान ने यूएन से मांगी मदद

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इमरान खान सरकार सत्ता से बेदखल होने के बाद वर्तमान शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। गौरतलब है कि इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव  वोटिंग में मिली हार के बाद सत्ता से हटना पड़ा था। जिसके बाद से इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) शहबाज सरकार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रही है।

हाल ही में पीटीआई की तरफ से आजादी मार्च भी निकाला गया था लेकिन हिंसा के चलते उन्होंने प्रदर्शन को बीच में ही रोक दिया था। इसी बीच लोगों को हैरान करने वाली खबर आई है कि बीते बुधवार को इमरान खान पाक सरकार के खिलाफ अब संयुक्त राष्ट्र का रूख किए हैं और मदद मांगी है। 

इमरान ने मानवाधिकार उल्लंघन का लगाया आरोप

गौरतलब है कि इमरान खान की पार्टी बीते दिनों से सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थी, इसी दौरान हिंसक झड़प भी हुए। इमरान खान ने आरोप लगाया है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान वर्तमान पाकिस्तान सरकार ने मानवाधिकार का उल्लंघन किया है। जिसको लेकर अब इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने पत्र लिखकर संयुक्त राष्ट्र से स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए मदद मांगी है।.

पीटीआई की वरिष्ठ नेता और इमरान खान की सरकार में मानवाधिकार मंत्री रहीं शिरीन मजारी ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि सरकार ने प्रदर्शनकारियों के गैरकानूनी तरीके से बल प्रयोग किया और पार्टी नेतृत्व के खिलाफ राजनीति से प्रेरित मामले भी शुरू किए। जिसको लेकर यूएन से मदद की मांग की गई है। 

पाक सरकार को इमरान ने घेरा

तहरीक-ए-इंसाफ की तरफ से यह पत्र तब सामने आया है, जब इमरान खान के कई समर्थकों ने बीते 25 मई को इस्लामाबाद में शहबाज सरकार से जल्द चुनाव कराने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस से भी झड़प हुई। इस दौरान हिंसक विरोध होने पर इमरान के कई समर्थक घायल भी हुए।

यहां तक कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण पाने के लिए बल प्रयोग के साथ आंसू गैस के भी छोड़े। पीटीआई नेता मजारी ने यूएन के अधिकारी से उठाए गए मुद्दों पर तुरंत ध्यान देने का अनुरोध किया और गंभीर आरोप लगाया कि पाक सरकार ने न केवल पाकिस्तान में लोकतंत्र को बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान व उनकी पार्टी के नेतृत्व के जीवन को भी खतरे में डाल दिया है। इमरान खान की पार्टी की तरफ से इस मसले पर जल्द से जल्द समाधान की पेशकश संयुक्त राष्ट्र से की गई है।

Created On :   1 Jun 2022 7:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story