रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में भारत की भूमिका हो सकती है: अमेरिका

India can play a role in ending Russia-Ukraine war: US
रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में भारत की भूमिका हो सकती है: अमेरिका
न्यूयॉर्क रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में भारत की भूमिका हो सकती है: अमेरिका
हाईलाइट
  • रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में भारत की भूमिका हो सकती है: अमेरिका

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल हो सकता है, जो रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद को समाप्त करने के लिए कूटनीति में भूमिका निभा सकते हैं। प्राइस ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, हम मानते हैं कि भारत जैसे देश, रूस और यूक्रेन के साथ संबंध रखने वाले देश बातचीत और कूटनीति में मदद करने की स्थिति में हो सकते हैं जो एक दिन इस युद्ध को समाप्त कर सकते हैं।

रूस को जवाबदेह ठहराने और उसके युद्ध के लिए रूस पर अतिरिक्त लागत लगाने के लिए हम क्या कर सकते हैं, इस बारे में हम भारत के साथ नियमित, निकट संपर्क में हैं। दोनों देशों के बीच के मतभेदों को कमतर आंकते हुए उन्होंने कहा, हो सकता है कि हम हमेशा सटीक रूप से समान नीतिगत ²ष्टिकोण साझा न करें, लेकिन हम दोनों एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय आदेश को बनाए रखने की प्रतिबद्धता साझा करते हैं, जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करता है।

प्राइस ने उल्लेख किया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2022 में सार्वजनिक रूप से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा, मुझे पता है कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है। प्रवक्ता ने कहा, हम यूक्रेन के लोगों के लिए भारत के समर्थन का स्वागत करते हैं। भारत ने मानवीय सहायता प्रदान की है और भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया है। प्राइस ने कहा, कानून के शासन और राष्ट्रों की क्षेत्रीय अखंडता के प्रति प्रतिबद्धता भारत के साथ हमारी वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के केंद्र में है।

यह क्वाड के साथ हम जो करना चाहते हैं, उसके दिल में है, अन्य द्विपक्षीय और बहुपक्षीय काम, जो हम अपने भारतीय भागीदारों के साथ करते हैं। गौरतलब है कि भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ क्वाड का सदस्य है। यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में भारत की संभावित राजनयिक भूमिका की बात करते हुए प्राइस ने इसे निकट भविष्य की संभावना के रूप में नहीं देखा।

उन्होंने कहा, यह संभव हो सकता है मैं कहता हूं एक दिन और मैं इसे सशर्त में रखता हूं, क्योंकि एक देश है, जिसने निश्चित रूप से, इस युद्ध को समाप्त करने, क्रूर आक्रमण को समाप्त करने की कोई इच्छा नहीं दिखाई है, और वह रूस है। यहां तक कि हाल की चचार्ओं के संदर्भ में, हमने क्रेमलिन के बयान पर ध्यान दिया कि क्रेमलिन बातचीत में शामिल होने के लिए तैयार है, लेकिन केवल तभी जब नई क्षेत्रीय वास्तविकताओं को मान्यता दी जाए। प्राइस ने कहा, यह एक स्पष्ट संकेत है कि मॉस्को के पास बातचीत और कूटनीति में शामिल होने की कोई वास्तविक इच्छा नहीं है, जो एक न्यायसंगत और टिकाऊ शांति की ओर ले जाएगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Jan 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story