भारत को मिली बड़ी कामयाबी, कश्मीर में आतंकी साजिश रचने वाला आतंकी मक्की वैश्विक आतंकवादी घोषित, संयुक्त राष्ट्र ने लगाया बैन

India got big success, UN Security Council banned terrorist Makki who hatched terrorist conspiracy in Kashmir
भारत को मिली बड़ी कामयाबी, कश्मीर में आतंकी साजिश रचने वाला आतंकी मक्की वैश्विक आतंकवादी घोषित, संयुक्त राष्ट्र ने लगाया बैन
पाकिस्तान को लगा जोरदार झटका भारत को मिली बड़ी कामयाबी, कश्मीर में आतंकी साजिश रचने वाला आतंकी मक्की वैश्विक आतंकवादी घोषित, संयुक्त राष्ट्र ने लगाया बैन
हाईलाइट
  • मक्की मुंबई के 26/11 हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद का बहनोई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल परिषद की बैठक में मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मांग की थी, लेकिन चीन इसमें रोड़ा बन गया था। यूएन के इस कदम के साथ जहां भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है वहीं आतंकी सरपरस्त पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि मक्की मुंबई के 26/11 हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद का बहनोई और कश्मीर में आतंकी साजिश रचने में शामिल रहा है। 

पिछली बार साथ देने वाला चीन झुका

16 जून 2022 को जब भारत और अमेरिका आतंकवादी मक्की को सुरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत वैश्विक आतंकी घोषित करने का संयुक्त प्रस्ताव लाए थे तब चीन ने इस प्रस्ताव को वीटो का उपयोग करके अंतिम क्षणों में रोक दिया था। जबकि परिषद के सभी सदस्यों ने भारत-अमेरिका के इस प्रस्ताव का समर्थन किया था लेकिन इस बार आतंकी के खिलाफ पर्याप्त सबूत होने और वैश्विक दबाव के चलते चीन एक भी न चली और उसे झुकना पड़ा।

बता दें कि भारत और अमेरिका पहले ही मक्की को अपने देश में आतंकवादी घोषित कर चुके हैं। मक्की भारत में टेरर फंडिंग, युवाओं को भड़काकर आतंकी बनाने और कश्मीर में आतंकी हमले की साजिश रचने में शामिल रहा है। 

लगेगा यात्रा प्रतिबंध, होगी संपत्ति जब्त

यूएन के आतंकी अब्दुल रहमान मक्की के खिलाफ उठाए गए इस बड़े कदम के बाद अब उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगेंगे। संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में कहा, 16 जनवरी 2023 को सुरक्षा परिषद समिति ने आईएसआईएल (दाएश), अल-कायदा, और संबंधित व्यक्तियों, समूहों, उपक्रमों और संस्थाओं से संबंधित संकल्प 1267 (1999), 1989 (2011) और 2253 (2015) के अनुसार इसे मंजूरी दे दी। सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2610 (2021) के पैरा 1 में निर्धारित और अपनाई गई नीति के तहत इनकी संपत्ति जब्त होगी, यात्रा और हथियार प्रतिबंध लगेगा।  

भारत के खिलाफ साजिश रचने में रहा सबसे आगे

अब्दुल रहमान मक्की 26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का सदस्य है। वह रिश्ते में हाफिज सईद का बहनोई है और उसकी काली करतूत में बराबरी का हिस्सेदार रहा है। इसके अलावा वह पाकिस्तान के इस्लामिक वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन अहल-ए-हदीस और लश्कर-ए-तोएबा जैसे आतंकी संगठनों में भी अपना दबदबा रखता है। उसकी मुंबई हमलों से लेकर कश्मीर में होने वाले आतंकी हमलों में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वह भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने के साथ ही टेरर फंडिंग और युवाओं को भड़काकर उन्हें आतंकी संगठनों में शामिल करने जैसी नापाक करतूतों में शामिल रहा है। 
 

Created On :   17 Jan 2023 3:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story