भारत यूएनएससी के सुधार पर ठोस परिणाम को रोकने वाले देशों के खिलाफ बरसा

India lashes out at countries preventing concrete outcome on UNSC reform
भारत यूएनएससी के सुधार पर ठोस परिणाम को रोकने वाले देशों के खिलाफ बरसा
रूस-यूक्रेन तनाव भारत यूएनएससी के सुधार पर ठोस परिणाम को रोकने वाले देशों के खिलाफ बरसा
हाईलाइट
  • आवश्यक वार्ता पाठ को अपनाने का आह्वान

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। यूक्रेन संकट के दौरान दुनियाभर के देशों को प्रभावित करने वाले सुरक्षा परिषद के पंगु हो जाने के बीच भारत ने गुरुवार को उन लोगों की आलोचना की जो परिषद सुधार प्रक्रिया में किसी ठोस नतीजे को रोकने के लिए हेरफेर कर रहे हैं।

भारत के स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने सुधारों पर महासभा सत्र को बताया, कुछ देश यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि परिषद में सुधार के लिए अंतर-सरकारी वार्ता (आईजीएन) प्रक्रिया का उपयोग वास्तविक वार्ता को सक्षम करने के लिए नहीं किया जा रहा है, बल्कि किसी ठोस परिणाम को रोकने के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, सुरक्षा परिषद के सुधार जितने लंबे समय तक रुके रहेंगे, प्रतिनिधित्व में इसकी कमी उतनी ही अधिक होगी और प्रतिनिधित्व - इसकी वैधता और प्रभावशीलता के लिए एक अपरिहार्य पूर्व शर्त है। जी4 समूह, जिसमें ब्राजील, जर्मनी और जापान शामिल हैं, की ओर से सुधारों पर चर्चा के लिए उन्होंने आवश्यक वार्ता पाठ को अपनाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, हम सभी की यह सुनिश्चित करने की सामूहिक जिम्मेदारी है कि आईजीएन अपने मूल जनादेश पर खरा उतरे, जिसमें एक पाठ के आधार पर वास्तविक वार्ता 17 साल से अधिक समय पहले बुलाए गए सुरक्षा परिषद के प्रारंभिक सुधार का मार्ग प्रशस्त करेगी। कई देशों ने बातचीत के पाठ को तत्काल अपनाने का समर्थन किया जो सुधारों पर विभिन्न राष्ट्रों की स्थिति बताता है, ताकि वे अपने मतभेदों पर बातचीत कर सकें और एक समझौते पर पहुंच सकें।

13 देशों के एक समूह, जिसमें इटली और पाकिस्तान शामिल हैं, ने एक आम सहमति होने तक बातचीत के पाठ को अपनाने से रोक दिया है, हालांकि बिना सार्थक चर्चा के एक आम सहमति तक नहीं पहुंचा जा सकता है, जिसके लिए एक बुनियादी दस्तावेज की जरूरत होती है। भारतीय प्रतिनिधि ने कहा, चौदह साल पहले इसके निर्माण का मूल उद्देश्य वास्तविक वार्ता शुरू करना रहा था। गतिविधि की कमी, बातचीत के पाठ का न होने और कुछ लोगों की अनिच्छा से वास्तविक चर्चाओं में शामिल होने की अनिच्छा से शून्य हो रहा है।

महासभा के अध्यक्ष सिसाबा कोरोसी ने बातचीत के पाठ को अवरुद्ध करने के बारे में कहा, हाल के वर्षो के दौरान आईजीएन पर लागू सिद्धांतों में से एक यह था कि सभी मुद्दों पर सहमति बननी चाहिए। उन्होंने कहा, क्या आप उसी सिद्धांत का पालन करना चाहेंगे या किसी अन्य पद्धति को पसंद करेंगे? कंबोज ने कहा कि आईजीएन को वेबकास्टिंग के माध्यम से प्रक्रिया को पारदर्शी बनाकर कार्यवाही का रिकॉर्ड रखने और महासभा की प्रक्रियाओं का पालन करके छाया से बाहर आना चाहिए।

उन्होंने कहा, सदस्य देशों की सामूहिक आकांक्षाओं को एक निश्चित आकार लेने दिए बिना हम आईजीएन प्रक्रिया को हमेशा के लिए बंद नहीं होने दे सकते। परिषद, संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है, जिस पर संघर्षो को समाप्त करने और अंतर्राष्ट्रीय शांति सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने का दायित्व है। इसकी उदासीनता ने सुधार प्रक्रिया में अत्यावश्यकता की भावना ला दी है।

कोरोसी ने कहा कि दुनिया के सामने असंख्य संकटों के बीच सुरक्षा परिषद - अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का मुख्य गारंटर - अवरुद्ध बना हुआ है, अपने जनादेश को पूरी तरह से पूरा करने में असमर्थ है। उन्होंने कहा, बढ़ती संख्या अब इसके सुधार की मांग कर रही है।

उन्होंने कहा कि सितंबर 2021 में महासभा के उच्चस्तरीय सप्ताह में विश्व के एक-तिहाई नेताओं ने परिषद में सुधार की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया था। कोरोसी ने सुधारों की गति को पहचानते हुए सुधारों पर विधानसभा सत्र बुलाया है और आईजीएन के सह-अध्यक्ष नियुक्त किए हैं - स्थायी प्रतिनिधि कुवैत के तारेक एम.ए.एम. अलबनाई और स्लोवाकिया के मिशल मिल्नर।

सिएरा लियोन के स्थायी प्रतिनिधि फांडे तुरे ने पाठ-आधारित वातरआ की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि कम से कम सत्र में देशों की स्थिति को रेखांकित करते हुए तैयार किया गया एलिमेंट पेपर बातचीत के पाठ के लिए आधार होना चाहिए। अफ्रीका के 55 देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने कहा कि स्थायी सदस्यता में महाद्वीप को बंद करने के अन्याय के लिए इसे दो स्थायी सीटें दी जानी चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस क्षेत्र का अंतर्राष्ट्रीय शांति के मामलों में समान अधिकार है।

सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस की स्थायी प्रतिनिधि इंगा रोंडा किंग ने 29 विकासशील देशों के एल69 समूह की ओर से बोलते हुए, जिसमें भारत भी शामिल है, सुधार प्रक्रिया को अवरुद्ध करने वाले विषैले जाल की बात की। उन्होंने कहा कि आईजीएन को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत के पाठ को अपनाना अनिवार्य है।

लक्जमबर्ग के स्थायी प्रतिनिधि ओलिवियर मेस ने भी नीदरलैंड और बेल्जियम की ओर से बोलते हुए, एक वार्ता पाठ को अपनाने का समर्थन किया। चीन के स्थायी प्रतिनिधि झांग जुन ने वार्ता के पाठ को अपनाने या सुधारों के लिए समय सारिणी निर्धारित करने का विरोध करते हुए चेतावनी दी कि इससे संघर्ष होगा और यहां तक कि यह पटरी से उतर जाएगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Nov 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story