Summon: नाबालिग हिंदू लड़कियों के अपहरण पर भारत ने पाकिस्तानी अधिकारी को किया तलब

India Summons Pakistan Official Over Abduction of Minority Hindu Community Girls
Summon: नाबालिग हिंदू लड़कियों के अपहरण पर भारत ने पाकिस्तानी अधिकारी को किया तलब
Summon: नाबालिग हिंदू लड़कियों के अपहरण पर भारत ने पाकिस्तानी अधिकारी को किया तलब
हाईलाइट
  • पाकिस्तान में अगवा की गई नाबालिग हिंदू लड़कियां
  • भारत ने तत्काल परिवार तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को पाकिस्तान हाई कमीशन के एक अधिकारी को तलब किया। सरकारी सूत्रों के अनुसार पड़ोसी देश पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रही घटनाओं और उनकी सुरक्षा पर भारत ने गंभीर आपत्ति व्यक्त की। बता दें कि 14 जनवरी को पाकिस्तान के सिंध प्रांत के एक गांव में दो नाबालिग हिंदू लड़कियों को और 15 जनवरी को जैकोबाद से एक अन्य नाबालिग हिंदू युवती को अगवा कर लिया गया था। इसे लेकर ही भारत ने पाकिस्तान को समन जारी किया है।

 

 

सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत ने इन घटनाओं पर कड़ा विरोध दर्ज करते हुए पाकिस्तान को इस बारे में अवगत करा दिया है। साथ ही भारत ने पाक से अगवा की गई नाबालिग हिंदू लड़कियों को तत्काल ही उनके परिवार तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए कहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक लड़कियों के परिजनों ने एक विवाहित व्यक्ति पर अपहरण करने का आरोप लगाया है।

अल्पसंख्यकों का शोषण
पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के साथ इस प्रकार की घटनाओं की खबरें आती रहती हैं। कभी गैर मुस्लिक सुमदाय की लड़कियों को अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन कर दिया जाता है, तो कभी उनकी जबरन शादी कर दी जाती है। पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब में एक सिख युवती को अगवा कर उसका धर्म परिवर्तन कर दिया गया। जब सिख समुदाय द्वारा इसकी शिकायत दर्ज कराई गई, तो करतारपुर के ननकाना साहिब गुरुद्वारा में तोड़फोड़ और हिंसा की गई। इन मामलों पर भारत पहले भी कई बार पाकिस्तान के अधिकारियों को तलब कर चुका है।

Created On :   18 Jan 2020 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story