अफगानिस्तान में 116 परियोजनाएं शुरू करेगा इंडिया

India to launch 116 community development projects in Afghanistan
अफगानिस्तान में 116 परियोजनाएं शुरू करेगा इंडिया
अफगानिस्तान में 116 परियोजनाएं शुरू करेगा इंडिया

डिजिटल डेस्क, न्यूयार्क। युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में इंडिया से सक्रिय भूमिका निभाने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आग्रह के बाद इंडिया ने अफगानिस्तान के 31 राज्यों में 116 उच्च स्तरीय सामुदायिक विकास परियोजनाएं शुरू करने की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा की बैठक से इतर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि सुषमा स्वराज और अफगान राष्ट्रपति के बीच बैठक के दौरान इंडिया और अफगानिस्तान के बीच सामुदायिक विकास की 116 परियोजनाएं शुरू करने पर सहमति हुई है। इन परियोजनाओं को अफगानिस्तान के 31 राज्यों में शुरू किया जाएगा। रवीश कुमार ने बताया कि इसके अलावा छह दूसरी परियोजनाओं के लिए भी इंडिया आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने पर सहमत हो गया है। उन्होंने बताया, "इनमें से एक परियोजना अफगान शरर्णार्थियों के लिए कम मूल्य के आवास निर्मित करने, सड़क संपर्क, राष्ट्रीय पार्क और आर्थिक विकास से संबंधित है।"

कुमार ने बताया, "बैठक के दौरान स्वराज और गनी के बीच दोनों देशों के बीच नई विकास पार्टनरशिप पर चर्चा हुई, जिसे अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी की नई दिल्ली यात्रा के दौरान इसी माह की शुरूआत में अंतिम रूप दिया गया था। दोनों नेताओं के बीच हिंसाग्रस्त अफगानिस्तान में शांति और विभिन्न संघर्षरत समूहों के बीच सुलह की संभावनाओं पर भी विस्तार से बातचीत हुई।" अफगान राष्ट्रपति की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बैठक में दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सुरक्षा, भष्ट्राचार से मुकाबले की रणनीति और द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग बढ़ाए जाने जैसे मसलों पर विस्तार से चर्चा की गई। 

Created On :   21 Sep 2017 6:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story