चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच एलएसी के पास ऊंचाई पर सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-अमेरिका

India-US to conduct military exercises at high altitude near LAC amid rising tension with China
चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच एलएसी के पास ऊंचाई पर सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-अमेरिका
चीन चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच एलएसी के पास ऊंचाई पर सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-अमेरिका
हाईलाइट
  • कई तकनीकों का प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 14 से 31 अक्टूबर तक संयुक्त अभ्यास की योजना बनाई जा रही है, जिसके दौरान भारतीय और अमेरिकी सैनिक उच्च ऊंचाई वाले युद्ध के पूरे दायरे का फायदा उठाने के लिए युद्धाभ्यास करेंगे।

चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच, मध्य क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 100 किमी से भी कम दूरी पर उत्तराखंड के औली में दो सप्ताह के उच्च ऊंचाई वाले सैन्य अभ्यास के लिए भारत और अमेरिका एक साथ आएंगे। भारत-अमेरिका संयुक्त अभ्यास को युद्ध अभ्यास के नाम से जाना जाता है और यह इस साल का 15वां संस्करण होगा।

रक्षा और सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि 14 से 31 अक्टूबर तक संयुक्त अभ्यास की योजना बनाई जा रही है, जहां दोनों बल उच्च ऊंचाई वाले युद्ध के पूर्ण दायरे का फायदा उठाने के लिए युद्धाभ्यास करेंगे। सूत्रों ने यह भी कहा कि स्थान (10,000 फीट पर) जहां अभ्यास होगा, ऊंचाई के लिए अनुकूलन के चरण 1 में आता है।

सूत्रों के मुताबिक इस बार यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभ्यास है क्योंकि भारतीय पक्ष अपनी उच्च-ऊंचाई वाली युद्ध रणनीतियों का प्रदर्शन करेगा, जबकि अमेरिकी ऐसी कई तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे जिनका उपयोग ऐसे परि²श्यों में किया जा सकता है। इस अभ्यास की योजनाइस तरह से बनाई गई है कि दोनों पक्ष किसी भी परि²श्य के लिए एक साथ आएं।

एक अन्य सूत्र ने कहा कि दोनों पक्षों के लिए दो सप्ताह के उच्च ऊंचाई वाले सैन्य अभ्यास का पूरी तरह से फायदा उठाने और यह देखने के लिए कि सैनिक एक साथ कैसे काम कर सकते हैं, विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है। भारत और चीन ने लद्दाख में गतिरोध के बाद पिछले दो वर्षों में एलएसी पर बढ़ते तनाव को देखा है। इस बीच, यूएस हाउस स्पीकर नैन्सीपेलोसी के ताइवान में मंगलवार को रुकने को लेकर भी अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।

अमेरिकी सेना पैसिफिक कमांडिंग जनरल चार्ल्स फ्लिन ने जून में कहा था कि चीन की सेना की पश्चिमी थिएटर कमान के तहत बुनियादी ढांचे का निर्माण - जो भारत की देखभाल करता है - आंख खोलने वाला और खतरनाक था। भारतीय और अमेरिकी सेना इसे एक साथ प्रशिक्षित करेगी। खासकर उच्च ऊंचाई वाले युद्ध के लिए अंत: क्रियाशीलता बढ़ाने के लिए वर्ष 9,000-10,000 फीट पर। पत्रकारों के एक समूह के साथ बातचीत करते हुए, फ्लिन ने यह भी कहा कि एलएसी के साथ चीनी निर्माण और भूटान में गांवों का निर्माण आंख खोलने वाला था।

 

डिजिटल डेस्क,

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Aug 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story