पाकिस्तान : SAARC मीटिंग में शामिल हुए PoK के मंत्री, भारतीय राजदूत ने बीच में छोड़ी बैठक

indian diplomat walks out of saarc meeting over pok ministers presence
पाकिस्तान : SAARC मीटिंग में शामिल हुए PoK के मंत्री, भारतीय राजदूत ने बीच में छोड़ी बैठक
पाकिस्तान : SAARC मीटिंग में शामिल हुए PoK के मंत्री, भारतीय राजदूत ने बीच में छोड़ी बैठक
हाईलाइट
  • पाक के न मानने पर वह मीटिंग को बीच में ही छोड़कर वहां से चले गए।
  • पाकिस्तान में चल रहे 19वें सार्क सम्मेलन में पाक अधिकृत कश्मीर के एक मंत्री को बुलाया था।
  • भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी ने इसका विरोध किया।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में चल रहे 19वें SAARC सम्मेलन में पाक अधिकृत कश्मीर के एक मंत्री को बुलाने पर भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी ने इसका बहिष्कार करते हुए बीच में ही बैठक छोड़ दी। राजनयिक शुभम सिंह ने रविवार को इस्लामाबाद में SAARC चार्टर दिवस पर SAARC चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मीटिंग में PoK के मंत्री चौधरी मुहम्मद सईद की उपस्थिति का विरोध किया। पाक के न मानने पर वह मीटिंग को बीच में ही छोड़कर वहां से चले गए।

सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत इस मामले को उठा सकता है। यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने SAARC से संबंधित कार्यक्रम में PoK के मंत्री को आमंत्रित किया। दरअसल, पाक पीएम इमरान खान ने PoK के मंत्री चौधरी मुहम्मद सईद को भाषण देने बुलाया था, जिसका भारतीय राजनयिक शुभम सिंह ने विरोध किया। हालांकि पाक ने इस नहीं माना और चौधरी को मंच पर बुलाया। इसके बाद जैसे ही चौधरी मंच पर पहुंचे, तो शुभम ने SAARC बैठक को छोड़ दिया और चलते बने।

भारत PoK को अपना अभिन्न अंग मानता है। भारत शुरू से ही PoK के किसी भी मंत्री को मान्यता नहीं देता है। हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब पाक ने PoK के किसी भी मंत्री को अपने किसी कार्यक्रम में बुलाया है। पिछले दिनों पाकिस्तान ने PoK को वैध बनाने के लिए कई कोशिशें की हैं। इससे पहले इमरान खान के शपथ ग्रहण में एक वरिष्ठ PoK नेता को आमंत्रित किया गया था। 

बता दें कि भारत ने 2016 में उरी, जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना पर हुए आतंकवादी हमले के बाद SAARC सम्मेलन का बहिष्कार किया था। इतना ही नहीं भारत ने इस्लामाबद में होने वाले उस सम्मेलन से अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद भारत के नक्शेकदम पर चलते हुए बांग्लादेश, भुटान और अफगानिस्तान ने भी इस सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया था और सम्मेलन में नहीं जाने का फैसला किया था। इसके बाद इस मीटिंग को रद्द कर दिया गया था।

इसके बाद से SAARC देशों के बीच कोई सम्मेलन नहीं आयोजित हुआ था। दो साल बाद हुए इस सम्मेलन में पाक के इस कारनामे से यह स्पष्ट हो गया है कि वह भारत से शांति बिलकुल नहीं चाहता है। हालांकि पिछले कई सालों से भारत और पाक के बीच कोई ऑफिशियल बैठक नहीं हुई है और भारत आतंकवाद के खात्मे को लेकर पाक से अपना मत स्पष्ट कर चुका है। 

इसी साल सितंबर में भारत-पाक के बीच न्यूयॉर्क में हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के बाद विदेश मंत्री स्तरीय मीटिंग निर्धारित की गई थी। हालांकि, भारत ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा पुलिस की क्रूर हत्या और कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी की तस्वीर को प्रदर्शित करने वाला डाक टिकट जारी करने के पाकिस्तान के कदम के बाद इस द्विपक्षीय वार्ता को रद्द कर दिया था।

 

 

Created On :   10 Dec 2018 4:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story