विजय माल्या का लग्जरी यॉट 'इंडियन इंप्रेस' जब्त, क्रू मेंबर्स की नहीं दी थी सैलरी

Indian Empress confiscated in Malta for unpaid wages
विजय माल्या का लग्जरी यॉट 'इंडियन इंप्रेस' जब्त, क्रू मेंबर्स की नहीं दी थी सैलरी
विजय माल्या का लग्जरी यॉट 'इंडियन इंप्रेस' जब्त, क्रू मेंबर्स की नहीं दी थी सैलरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन बैंक्स के 9000 करोड़ रुपए डकारकर देश से फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या के बेहद आलिशान याट "इंडियन इंप्रेस" को माल्टा में जब्त कर लिया गया है। विजय माल्या पर उनके कर्मचारियों का 10 लाख डॉलर (करीब 6.5 करोड़ रुपये) का वेतन का भुगतान नहीं करने के आरोप लगने के बाद माल्टा के अधिकारियों ने यह कार्रवाई की है। आपको बता दें कि माल्या इस समय लंदन में हैं। वहां उन पर प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है। भारत में माल्या की अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस पर बैंकों का 9,000 करोड़ रुपए का बकाया है।

कई महीनों से नहीं दिया था वेतन
अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन नॉटिलस इंटरनेशनल के ऑर्गेनाइजर डैनी मैकगोवन के अनुसार विजय माल्या कई महीनों से अपने यॉट के क्रू मेंबर को वेतन नहीं दे रहे थे। क्रू मेंबर्स ने कई बार बकाया वतेन देन को कहा, लेकिन उनकी बातें नहीं सुनी गई। जिसके बाद यह मामला कोर्ट में पहुंच गया और इंश्योरेंस कंपनी की मदद से "इंडियन इंप्रेस" के 40 क्रू मेंबर्स का वेतन भुगतान कराया गया। क्रू मेंबर्स को अंतर्राष्ट्रीय मैरीटाइम लेबर कंवेंशन के सुरक्षा प्रावधान के तहत करीब चार करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है।  

 



ऐसा है आलिशान याट "इंडियन इंप्रेस"
शराब कारोबारी विजय माल्या ने सन 2006 में यॉट "इंडियन इंप्रेस" को 600 करोड़ रुपए में खरीदा था। यह 95 मीटर लंबा लग्जरी यॉट है। माल्या ने इस यॉट की रिफिटिंग पर 45 करोड़ रुपए खर्च किए थे। 15 सीटों वाला सिनेमाघर और सर एल्टन जॉन का बेबी ग्रैंड पियानो भी है। इस यॉट में 17 केबिन हैं। ऐश-ओ-आराम से जुड़े सभी साधन इस यॉट में मौजूद है। हर  केबिन में कुछ न कुछ खास व्यवस्था  की गई है। 17 केबिल वाली इस लग्जरी नाव में जिम, सौना और स्टीम रूम की भी व्यवस्था है 

Created On :   9 March 2018 1:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story