महंगाई नई ऊंचाई पर

Inflation at new high in Italy
महंगाई नई ऊंचाई पर
इटली महंगाई नई ऊंचाई पर
हाईलाइट
  • साल-दर-साल 44.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली में कीमतें एक साल पहले की तुलना में अगस्त में 8.4 फीसदी अधिक होकर नई ऊंचाईयों पर पहुंच गई हैं। यह जानकारी देश के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसटीएटी) ने दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को आईएसटीएटी के प्रारंभिक आंकड़ों से पता चला है कि अगस्त में कीमतें जुलाई की तुलना में 0.8 प्रतिशत अधिक थीं।

आईएसटीएटी ने कहा, साल-दर-साल 44.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

जून से शुरू होने वाले तीन महीनों में, इटली की वार्षिक मुद्रास्फीति दर क्रमश: 8 प्रतिशत, 7.9 प्रतिशत और 8.4 प्रतिशत रही है।

ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि के बावजूद, परिवहन सेवाओं के लिए वृद्धि की दर अगस्त में थोड़ी धीमी हुई, जो एक साल पहले की तुलना में 8.4 प्रतिशत बढ़ी, जो जुलाई में दर्ज 8.9 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि से कम थी।

उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतें बढ़कर 11.8 प्रतिशत हो गईं, जबकि सेवाओं की लागत 3.7 प्रतिशत चढ़ गई।

इस बीच, मुख्य मुद्रास्फीति दर, जिसमें ऊर्जा और खाद्य जैसे अस्थिर उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतें शामिल नहीं हैं वह 4.4 प्रतिशत थी, जो मई 1996 के बाद से उच्चतम दर थी।

वर्ष के पहले आठ महीनों में, 2021 में इसी अवधि की तुलना में संचयी मुद्रास्फीति दर 7 प्रतिशत है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Sep 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story