अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों ने सोमालिया नेताओं से जल्द चुनाव कराने का किया आग्रह

International partners urge Somalia leaders to hold early elections
अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों ने सोमालिया नेताओं से जल्द चुनाव कराने का किया आग्रह
संयुक्त बयान अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों ने सोमालिया नेताओं से जल्द चुनाव कराने का किया आग्रह
हाईलाइट
  • सोमालिया में चुनावी समय सारिणी निर्धारित समय से काफी पीछे

डिजिटल डेस्क, मोगादिशु। अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों ने सोमालिया नेताओं से बिना किसी देरी के संसदीय चुनाव कराने का आग्रह किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार  अफ्रीकी संघ, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य विदेशी देशों ने सोमाली चुनावी प्रक्रिया में जारी देरी के बारे में चिंता व्यक्त की।

भागीदारों ने एक संयुक्त बयान में कहा हम राष्ट्रीय और संघीय सदस्य राज्य के नेताओं और चुनाव प्रबंधन निकायों से 2021 के अंत से पहले समावेशी और विश्वसनीय हाउस ऑफ पीपुल चुनावों को पूरा करने के लिए महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत न्यूनतम कोटा का सम्मान करने का आग्रह करते हैं। कुछ संघीय सदस्य राज्यों सहित सरकार और विपक्षी नेताओं के बीच असहमति को लेकर सोमाली नेताओं ने फरवरी से संसदीय और राष्ट्रपति चुनावों में बार-बार देरी की है।

भागीदारों ने कहा कि हाउस ऑफ द पीपल वोटिंग प्रक्रिया की हालिया शुरूआत एक सकारात्मक विकास है। चुनावी समय सारिणी निर्धारित समय से काफी पीछे है और इसे तेज करने की जरूरत है। सहयोगियों ने कहा हम उच्च सदन की चुनावी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गलमुदुग के अधिकारियों से शेष दो सीटों का तुरंत चुनाव करने का भी आग्रह करते हैं।

सोमालिया ने 1 नवंबर को मोगादिशु में सोमालिलैंड से दो सदस्यों के चुनाव के साथ संसद के निचले सदन के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित चुनावों की शुरूआत की। साझेदारों ने सरकारी मामलों को चलाने को लेकर राष्ट्रपति मोहम्मद फरमाजो और प्रधानमंत्री मोहम्मद रोबले के बीच विवाद में एक समझौते की हालिया घोषणा का स्वागत किया। उन्होंने दोनों नेताओं से सहमत शर्तों को तुरंत लागू करने और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं, विशेष रूप से चुनावी प्रक्रिया को पूरा करने पर फिर से ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। 54 सदस्यीय सीनेट और निचले सदन के 275 सांसदों के संयुक्त रूप से इस साल के अंत में या 2022 की शुरूआत में एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने की उम्मीद है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 Nov 2021 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story