ईरान और आईएईए ने व्यक्त की वियना वार्ता को बढ़ावा देने के लिए परमाणु मुद्दों को सुलझाने पर सहमति

Iran and IAEA agree to resolve nuclear issues to boost Vienna talks
ईरान और आईएईए ने व्यक्त की वियना वार्ता को बढ़ावा देने के लिए परमाणु मुद्दों को सुलझाने पर सहमति
वियना में बातचीत ईरान और आईएईए ने व्यक्त की वियना वार्ता को बढ़ावा देने के लिए परमाणु मुद्दों को सुलझाने पर सहमति
हाईलाइट
  • 2015 के ईरान परमाणु समझौते पर बातचीत

डिजिटल डेस्क, वियना। ईरान और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने जून तक ईरान के परमाणु सुरक्षा उपायों के मुद्दों को हल करने के लिए एक रोडमैप पर सहमति व्यक्त की है, यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि 2015 के ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वियना में बातचीत अंतिम चरण में प्रवेश कर गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएईए ने शनिवार तड़के तेहरान में दोनों की मुलाकात के बाद अपने महानिदेशक राफेल ग्रॉसी और ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) के अध्यक्ष मोहम्मद एस्लामी द्वारा एक संयुक्त बयान जारी किया।

बयान में कहा गया है कि एईओआई 20 मार्च तक ईरान में अघोषित स्थलों पर पाए गए परमाणु सामग्री के बारे में आईएईए को लिखित स्पष्टीकरण प्रदान करेगा। जून तक, आईएईए प्रमुख एजेंसी की समीक्षा के बाद मुद्दों पर निष्कर्ष की रिपोर्ट करने का लक्ष्य रखेंगे।

दोनों पक्ष रोडमैप पर सहमत हुए क्योंकि वियना में वार्ताकारों ने कहा कि वे ईरान परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के करीब हैं, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

वियना वार्ता के लिए यूरोपीय संघ के समन्वयक एनरिक मोरा ने गुरुवार को ट्वीट किया कि वार्ता अंतिम चरण में प्रवेश कर चुकी है, लेकिन कुछ प्रासंगिक मुद्दे अभी भी खुले हैं और इस तरह की जटिल बातचीत में सफलता की गारंटी नहीं है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   6 March 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story