दैनिक भास्कर हिंदी: ईरान ने सऊदी तेल संयंत्रों पर हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया

June 13th, 2020

हाईलाइट

  • ईरान ने सऊदी तेल संयंत्रों पर हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया

तेहरान, 13 जून (आईएएनएस)। ईरान के विदेश मंत्रालय ने पिछले साल सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर मिसाइल और ड्रोन से हमला करने में तेहरान के शामिल होने के बारे में संयुक्त राष्ट्र की नवीनतम रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। समाचार एजेंसी आईआरएनए ने यह जानकारी दी।

पश्चिमी मीडिया ने गुरुवार को कहा था कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक हालिया रिपोर्ट में बताया है कि 2019 में सऊदी तेल संयंत्रों पर हमलों में इस्तेमाल क्रूज मिसाइल और ड्रोन ईरानी थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने संभवत: राजनीतिक दबाव में आकर रिपोर्ट तैयार की है।

बयान में कहा गया, इसमें कोई संदेह नहीं कि इस तरह की रपटों से क्षेत्र में शांति और सुरक्षा कायम करने में मदद नहीं मिलेगी।

बयान में कहा गया कि ईरान संयुक्त राष्ट्र के सचिवालय को सलाह देता है कि वह ईरान को (पारंपरिक) हथियार बेचने पर (यूएन) प्रतिबंध को हटाने से रोकने के लिए अमेरिका द्वारा तैयार किए गए परिदृश्य की दिशा में आगे न बढ़े।

ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने गुरुवार को कहा था कि ईरान को अपमानित करने के लिए अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र का दुरुपयोग करने का कोई अधिकार नहीं है।