ईरान परमाणु समझौता बचाने को ईयू संग वार्ता को तैयार : रूहानी

Iran ready to negotiate with EU to save nuclear deal: spiritual
ईरान परमाणु समझौता बचाने को ईयू संग वार्ता को तैयार : रूहानी
ईरान परमाणु समझौता बचाने को ईयू संग वार्ता को तैयार : रूहानी
हाईलाइट
  • ईरान परमाणु समझौता बचाने को ईयू संग वार्ता को तैयार : रूहानी

तेहरान, 23 फरवरी (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि उनका देश 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते को बचाने के संभावित तरीकों पर यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ बातचीत करने के लिए खुला है, जो ईरान और प्रमुख विश्व शक्तियों और के बीच हुआ था। मीडिया ने यह जानकारी दी।

प्रेस टीवी के मुताबिक, शनिवार को यहां डच विदेश मंत्री स्टेफ ब्लोक के साथ बैठक के दौरान रूहानी ने कहा, हमारा मानना है कि परमाणु समझौते ने क्षेत्र और दुनिया के हितों को पूरा किया है और अमेरिका का कदम सभी (देशों) यहां तक कि अमेरिकी लोगों को भी नुकसान पहुंचा रहा है।

उन्होंने कहा, जेसीपीओए (ज्वाइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन) से अमेरिका के बाहर होने के बाद पिछले 21 महीनों में, ईयू दुर्भाग्यवश आपसी संबंधों और जेसीपीओए के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं की पूर्ति के अनुरूप प्रभावी कदम उठाने में विफल रहा है।

वहीं, डच मंत्री ने कहा कि उनका देश जेसीपीओए को बचाने के लिए प्रयास करेगा और समस्याओं को हल करने के साधन के रूप में वार्ता जारी रखने के महत्व पर जोर दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई 2018 में जेसीपीओए से अमेरिका को अलग कर दिया और ईरान के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगा दिए।

Created On :   23 Feb 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story