इराक के प्रधानमंत्री जल्द करेंगे ईरान, सऊदी अरब का दौरा

Iraq PM to visit Iran, Saudi Arabia soon
इराक के प्रधानमंत्री जल्द करेंगे ईरान, सऊदी अरब का दौरा
इराक इराक के प्रधानमंत्री जल्द करेंगे ईरान, सऊदी अरब का दौरा
हाईलाइट
  • बातचीत

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी दोनों देशों के नेताओं के साथ बातचीत के लिए सऊदी अरब जाने से पहले ईरान की यात्रा पर जाएंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी इराकी न्यूज एजेंसी (आईएनए) ने सूत्रों के हवाले से कहा कि दोनों यात्राएं ईरान और सऊदी अरब के बीच की बातचीत पर निर्भर करेंगी।

आईएनए के अनुसार, अपनी आगामी यात्राओं के दौरान, अल-कदीमी ईरान और सऊदी अरब के बीच राजनयिक संबंधों सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

16 जून को इराकी विदेश मंत्री फुआद हुसैन ने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ एक फोन पर बातचीत में कहा कि इराक सामान्य संबंधों को बहाल करने के लिए बगदाद में सऊदी और ईरानी विदेश मंत्रियों के बीच सीधी बातचीत की सुविधा जारी रखने के लिए तैयार हैं।

द्विपक्षीय संबंधों में सुधार और क्षेत्रीय तनाव को कम करने के लिए बगदाद ने पिछले साल ईरान और सऊदी अरब के बीच चार दौर की सीधी बातचीत की मेजबानी की और पांचवां दौर इस साल अप्रैल में आयोजित किया गया था।

राज्य द्वारा एक शिया मौलवी को फांसी दिए जाने के बाद ईरान में सऊदी राजनयिक मिशनों पर हमलों के जवाब में सऊदी अरब ने 2016 की शुरुआत में ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए थे।

अप्रैल, 2021 में राजनयिक संबंधों में सुधार लाने और सीधी बातचीत फिर से शुरू करने के बाद दोनों प्रतिद्वंद्वियों के तनावपूर्ण संबंधों में सुधार के संकेत मिले हैं।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Jun 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story