चुनाव परिणामों पर विवाद के बीच इराकी राष्ट्रपति ने शांति का किया आह्वान

Iraqi president calls for peace amid controversy over election results
चुनाव परिणामों पर विवाद के बीच इराकी राष्ट्रपति ने शांति का किया आह्वान
इराक चुनाव परिणामों पर विवाद के बीच इराकी राष्ट्रपति ने शांति का किया आह्वान

डिजिटल डेस्क,  बगदाद । इराकी राष्ट्रपति बरहम सालेह ने शुरुआती संसदीय चुनावों के परिणामों पर आपत्ति जताने वाले लोगों से देश की स्थिरता को बनाए रखने के प्रयास में शांत होने और कानून का सहारा लेने का आग्रह किया। सालेह ने प्रेसीडेंसी मीडिया कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा, हम सभी पक्षों से एक जिम्मेदार राष्ट्रीय रुख अपनाने, शांत रहने और सामाजिक शांति और सुरक्षा को प्रभावित करने वाले किसी भी तनाव से बचने का आह्वान करते हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बयान का हवाला देते हुए बताया कि सालेह ने चुनाव आयोग और न्यायपालिका से उन सभी शिकायतों और अपीलों पर अनुवर्ती कार्रवाई करने का आग्रह किया, जो उच्च व्यावसायिकता, जिम्मेदारी और पूरी निष्पक्षता के साथ चुनाव परिणामों को अस्वीकार करते हैं। सोमवार को, इराकी स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग (आईएचईसी) ने प्रारंभिक संसदीय चुनावों के प्रारंभिक परिणामों की घोषणा की, जिसमें शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र के नेतृत्व में सदरवादी आंदोलन ने 70 से अधिक सीटों के साथ बढ़त बनाई, जबकि अल-फतेह गठबंधन (कॉन्क्वेस्ट), जिसमें हश्द शाबी के कुछ शिया मिलिशिया शामिल हैं। इन्होंने पिछले 2018 के चुनावों में प्रमुख ब्लॉकों में से एक बनने के बाद लगभग 17 सीटें हासिल की थीं।

हालांकि, इम्तिदाद आंदोलन ने भी लगभग नौ सीटें जीतीं, जिसके सदस्य भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के खिलाफ 2019 के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। प्रारंभिक परिणाम कई राजनीतिक दलों के लिए आश्चर्यजनक थे, जिन्होंने प्रारंभिक चुनावों को हेरफेर और धोखाधड़ी के रूप में निंदा की और चेतावनी दी कि वे मनगढ़ंत परिणाम को किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं करेंगे। इराकी संसदीय चुनाव, मूल रूप से 2022 के लिए निर्धारित थे। भ्रष्टाचार, खराब शासन और सार्वजनिक सेवाओं की कमी के खिलाफ महीनों के विरोध के जवाब में अग्रिम रूप से आयोजित किए गए थे। चुनावों में, 167 पार्टियों और गठबंधनों के भीतर 3,249 उम्मीदवारों ने आगामी संसद में 329 सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा की।

(आईएएनएस)

Created On :   16 Oct 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story